क्या केंद्र सरकार इस नवरात्र पर दे रही है रोजाना 2000 रुपये कमाने का मौका? जानिए सच्चाई

इस साल नवरात्र में केंद्र सरकार बेरोजगारों को नौकरी के अवसर देगी.
इस साल नवरात्र में केंद्र सरकार बेरोजगारों को नौकरी के अवसर देगी.

PIB Fact Check: देशभर में बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए सरकार इस साल नवरात्र में लोगों को घर बैठे रोजगार का मौका दे रही है. आइए जानते हैं इस वायरल खबर की सच्चाई...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 13, 2020, 9:28 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देशभर में फैले कोरोना वायरस के बीच लाखों लोगों की नौकरियां चली गई हैं. इसी बीच इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर एक मैसेज तेजी से वायरल (Viral Message) हो रहा है, जिसमें बताया गया है कि इस साल नवरात्र में केंद्र सरकार बेरोजगारों को नौकरी के अवसर देगी. Whatsapp पर ये मैसेज तेजी से फैल रहा है. कोरोना काल में देशभर में जिस तरह के हालात बने हुए हैं, ऐसे में कई फेक खबरें तेजी से वायरल हो रही हैं. भारत सरकार की प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने वायरल खबर का खंडन करते हुए कहा कि सरकार ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है.

पोस्ट में किया है दावा कि हर दिन कमाएं 1000-2000 रुपए-
वायरल हो रही पोस्ट में दावा किया गया है कि देशभर में बढ़ते बेरोजगार को देखते हुए सरकार इस साल नवरात्र में लोगों को घर बैठे रोजगार का मौका दे रही है. इस रोजगार में हर दिन घर बैठे 1000 से 2000 रुपए तक कमा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ एक लिंक पर क्लिक करना है.

PIB ने किया खुलासा
भारत सरकार की संस्था पीआईबी ने इस वायरल मैसेज की सच्चाई की जांच कर अलग ही खुलासा किया है. आइए जानते हैं इस खबर में कितनी सच्चाई है...





फर्जी है ये दावा
#PIBFactCheck:- पीआईबी फैक्ट चेक की टीम ने बताया कि यह दावा फर्जी है. केंद्र सरकार द्वारा महिला स्वरोजगार जैसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है.

कोरोना काल में तेजी से वायरल हो रही फर्जी खबरें
कोरोना काल में देशभर में जिस तरह का हालात बने हुए हैं, ऐसे में कई फेक खबरें तेजी से वायरल हो रही हैं. भारत सरकार की प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने वायरल खबर का खंडन करते हुए कहा है कि सरकार ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है. सरकार ने भी कोरोना काल में इस तरह की फर्जी खबरों को फैलने से रोकने के लिए कई प्रयास किए हैं.

आपको भी मिले कोई मैसेज तो करवा सकते हैं फैक्ट चेक
अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए इस बेवासइट पर https://factcheck.pib.gov.in/ भेज सकते हैं. इसके अलावा आप Whatsapp Number +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं. यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज