होम /न्यूज /व्यवसाय /फैक्ट चेक: 3 हजार भिखारी चुनेगी सरकार, ट्रेनों में मोदी सरकार की सफलताओं के गाएंगे गीत

फैक्ट चेक: 3 हजार भिखारी चुनेगी सरकार, ट्रेनों में मोदी सरकार की सफलताओं के गाएंगे गीत

Special Train Ticket Booking: शुरू होंगी ये 80 ट्रेनें, जानें कैसे होगी बुकिंग

Special Train Ticket Booking: शुरू होंगी ये 80 ट्रेनें, जानें कैसे होगी बुकिंग

PIB Fact Check: सोशल मीडिया में दावा किया गया है कि एक अखबार के संपादकीय के अनुसार सूचना और प्रसारण मंत्रालय एक ऐसी योज ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. सोशल मीडिया (Social Media) पर एक खबर वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार 3 हजार भिखारियों की चुनेगी, जिनका काम रेलगाड़ियों में यात्रियों के सामने मोदी सरकार की सफलताओं के गीत गाना होगा. पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्विटर पर इस दावे को झूठा बताया है. सोशल मीडिया में दावा किया गया है कि एक अखबार के संपादकीय के अनुसार सूचना और प्रसारण मंत्रालय एक ऐसी योजना बना रही है जिसमे तीन हजार भिखारी चुने जाएंगे,जिनका काम होगा विभिन्न रेलगाड़ियों में यात्रियों के सामने मोदी सरकार की सफलताओं के गीत गाना.

    भारत सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने बताया कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं बनाई जा रही है. ये दावा झूठा है. वायरल मैसेज के मुताबिक, एक प्रसिद्ध अखबार के संपादकीय से ज्ञात हुआ कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की योजना है देश में तीन हजार भिखारी चुने जाएं, जिनका काम होगा कि विभिन्न रेलगाड़ियों में यात्रियों के सामने मोदी सरकार की सफलताओं के गीत गाना. संभवत: सरकार मानना है कि तथाकथित सफलताओं से आम जनता अनिभिज्ञ है.

    रेलगाड़ियां पूरे भारत में चलती है. अत: सरकारी सफलता के गीत भिखारी गाएंगे, प्रचार का नया अध्याय खुलेगा. ज्ञातव्य है कि भिखारी रेल में फिल्मी गीत गाकर भीख मांगते रहे हैं और अब उन फिल्मी गीतों के बदले प्रचार गीत गाएंगे. इस प्रस्तावित योजना से एक लाभ जरूर होगा कि पहली बार सरकारी धन सीधे अवाम को मिलेगा और देश में अपार संख्या के भिखारियों में तीन हजार की कमी होगी.

    यह भी पढ़ें- अरबों रुपये के मालिक हैं माही, कभी फोर्ब्स लिस्ट में शामिल होने वाले इकलौते भारतीय खिलाड़ी थे धोनी




    आधे दाम में ट्रैक्टर दे रही सरकार?
    सोशल मीडिया पर यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार किसानों को आधे दाम में ट्रैक्टर मुहैया करा रही है? वायरल खबर के मुताबिक, सरकार पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana) के तहत किसानों को आधे दाम पर ट्रैक्टर दे रही है. विज्ञापन के मुताबिक, सरकार प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के तहत 5 लाख रुपये दे रही है. भारत सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने आधे दाम में ट्रैक्टर मुहैया कराने के दावे को फेक बताते हुए कहा है कि यह विज्ञापन फ़र्जी है. केंद्र सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है.

    Tags: Business news in hindi, Indian railway, Railway, Train

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें