अपना शहर चुनें

States

क्या 'प्रधानमंत्री योजना लोन' के तहत सरकार दे रही 1-2 लाख रुपये तक का लोन? जानें सच

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये फेक मैसेज
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये फेक मैसेज

PIB Fact Check: इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार प्रधानमंत्री योजना लोन के तहत 1-2 लाख रुपये तक का लोन दे रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 1:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार 'प्रधानमंत्री योजना लोन' (Pradhan Mantri Loan Scheme) के तहत 1-2 लाख रुपये तक का लोन दे रही है. बता दें कि वायरल हो रही इस वेबसाइट पर यह दावा किया जा रहा है कि 'प्रधानमंत्री योजना लोन' के तहत उपभोक्ता 1 - 2 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस खबर की सच्चाई के बारे में...

फर्जी वेबसाइट बना लोगों को ठगा जा रहा-
प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से विशेष लोन योजना के नाम पर 9 फर्जी एप्लीकेशन और 3 फर्जी वेबसाइट बनाकर देश भर में लाखों नागरिकों के साथ चीटिंग की जा रही है. लोन के लिए लगने वाली प्रोसेसिंग फीस के नाम पर लोगों से 8-10000 रुपये लिए हैं

PIB ने ट्वीट कर बताई सच्चाई-
भारत सरकार की संस्था पीआईबी ने इस वायरल वेबसाइट की सच्चाई की जांच कर इसके बारे में बताया है. पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने ट्वीट जारी कर जानकारी दी है. पीआईबी के मुताबिक, यह वेबसाइट #फर्जी है. केंद्र सरकार द्वारा 'प्रधानमंत्री योजना लोन' जैसी कोई वेबसाइट नहीं चलाई जा रही है.





यह भी पढ़ें:

आप भी करा सकते हैं फैक्टचेक-
अगर आपको भी किसी सरकारी स्कीम या नीतियों की सत्यता को लेकर शक होता है तो आप इसे पीआईबी फैक्ट चेक के लिए भेज सकते हैं. आप विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या मेल के जरिए पीआईबी फैक्ट चेक से संपर्क कर सकते हैं. वॉट्सऐप के जरिए आप 8799711259 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा ट्विटर पर @PIBFactCheck फेसबुक पर /PIBFactCheck और ईमेल के जरिए pibfactcheck@gmail.com पर भी संपर्क कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज