Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    सभी स्टूडेंट्स को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए सरकार रोज फ्री दे रही 10GB इंटरनेट डेटा? जानिए क्या है सच

    मोदी सरकार दे रही रोज 10GB डेटा मुफ्त
    मोदी सरकार दे रही रोज 10GB डेटा मुफ्त

    Fact Check: सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार सभी छात्रों को 10GB प्रति दिन मुफ्त इंटरनेट दे रही है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 7, 2020, 9:34 AM IST
    • Share this:
    नई दिल्ली. पूरा देश इस समय कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) से जूझ रहा है. स्कूल से लेकर कॉलेज तक के स्टूडेंट्स की पढ़ाई ऑनलाइन (Online Classes) चल रही है. इस बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल (Viral Massage) हो रहा है कि केंद्र सरकार ऑनलाइन पढ़ाई के लिए देश भर के छात्रों को 10GB प्रति दिन मुफ्त इंटरनेट (10GB Internet Free Data) दे रही है, ताकि वे कोरोना वायरस महामारी के बीच ऑनलाइन परीक्षा दे सकें. वायरल मैसेज में लिखा है, ‘कोरोना वायरस के कारण स्कूल और कॉलेज बंद हो गए हैं और इस वजह से छात्रों की शिक्षा प्रभावित हुई है इसलिए सरकार ने सभी छात्रों को मुफ्त इंटरनेट (प्रति दिन 10GB) दे रही है.'

    मैसेज में यह बताया गया है कि सरकार ऐसा इसलिए कर रही है ताकि छात्र अपनी शिक्षा पूरी कर सकें और इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन कक्षाओं की मदद से भी परीक्षा दे सकें. मैजेस में एक लिंक भी दिया गया है और कहा गया है कि आप इस लिंक से अपना फ्री इंटरनेट पैक (प्रति दिन 10GB) प्राप्त करने के लिए फॉर्म भर सकते हैं.


    इस वायरस मैसेज के लास्ट में यह भी लिखा है कि लोगों की सुविधा के लिए इस संदेश को अधिक से अधिक शेयर करें ताकि उन्हें इस सुविधा का लाभ मिल सके. इस मैसेज के वायरल होने के बाद पीआईबी की फेक्ट चेक टीम ने जब इस मैसेज के सच की पड़ताल की तो यह दवा फर्जी निकला. पीआईबी फैक्ट चेक ने बताया कि यह दावा फेक है. सरकार द्वारा ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है.



    इससे पहले भी सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही थी, जिसमें दावा किया जा रहा था की सरकार ऑनलाइन पढ़ाई के लिए देश भर के छात्रों को मुफ्त में स्मार्टफोन बांट रही है.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज