PM Funds से भारत सरकार देश के सभी परिवारों को दे रही है ₹10,000, जानिए सच्चाई

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार पीएम फंड्स (PM Funds) के तहत प्रत्येक परिवार को 10 हजार रुपये दे रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2020, 5:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस प्रकोप के कारण लगाए गए लॉकडाउन के दौरान देश में आर्थिक गतिविधियां (Economic Activities) करीब-करीब ठप हो गई थीं. कोविड-19 संकट के बीच लाखों युवाओं की नौकरी छिन (Job Loss) गई है तो करोड़ों लोगों का रोजगार (Employment) पूरी तरह ठप हो गया है. हालांकि, अब धीरे-धीरे देश की अर्थव्‍यवस्‍था (Indian Economy) और रोजगार की स्थिति दुरुस्‍त हो रही है. अप्रैल 2020 में जहां राष्‍ट्रीय बेरोजगारी दर 23 फीसदी के पार पहुंच गई थी. वहीं, सितंबर में घटकर 6 फीसदी के आसपास पहुंच गई है. इस बीच एक खबर वायरल हो रही है कि भारत सरकार पीएम फंड के तहत हर परिवार को 10 हजार रुपये दे रही है. आइए जानते हैं कि क्‍या वाकई ऐसा कुछ है या कोई आपको ठगने की कोशिश कर रहा है.

केंद्र सरकार लगातार फर्जी खबरों के बारे में लोगों को जागरूक भी कर रही है. इस बीच सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार 'PM Funds' के तहत प्रत्येक परिवार को 10 हजार रुपये दे रही है.


केंद्र सरकार के प्रेस इंफॉर्मेशन ब्‍यूरो (PIB) की पड़ताल में पता वला है कि ये फर्जी खबर है. पीआईबी के मुताबिक, यह दावा फर्जी है. भारत सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है और ना ही 'PM Funds' जैसा कोई फंड मौजूद है.



ये भी पढ़ें- Happy Diwali 2020: धनतेरस-दिवाली पर सिर्फ 2000 रुपये में खरीदें डायमंड ज्वेलरी

आप भी करा सकते हैं फैक्टचेक
अगर आपको भी किसी सरकार स्कीम या नीतियों की सत्यता को लेकर शक होता है तो आप इसे पीआईबी फैक्ट चेक के लिए भेज सकते हैं. आप विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वा मेल के जरिए पीआईबी फैक्ट चेक से संपर्क कर सकते है. वॉट्सऐप के जरिए आप 8799711259 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा ट्विटर पर @PIBFactCheck फेसबुक पर /PIBFactCheck और ईमेल के जरिए pibfactcheck@gmail.com पर भी संपर्क कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज