अपना शहर चुनें

States

468 करोड़ रुपये में बिका ये पिंक डायमंड, जानिए किसने खरीदा!

पिंक डायमंड
पिंक डायमंड

क्रिस्टीज ऑक्शन हाउस के मुताबिक पिंक लेगेसी डायमंड के लिए फोन पर 5 लोगों ने बोली लगाई थी. लेकिन, हैरी विंस्टन कंपनी कामयाब रही.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2018, 10:32 AM IST
  • Share this:
दुर्लभ पिंक लेगेसी डायमंड  468 करोड़ रुपए (6.5 करोड़ डॉलर) में बिका है. इसे अमेरिका के लग्जरी ज्वैलर हैरी विंस्टन ने खरीदा है. जेनेवा ज्वेलरी सेल में इसे क्रिस्टीज ऑक्शन हाउस ने नीलाम किया है. आपको बता दें कि किसी भी पिंक डायमंड के लिए दुनिया की सबसे बड़ी बोली है. पिंक लेगेसी हीरा 19 कैरेट का है.

फोन के जरिए लगी बोली- क्रिस्टीज ऑक्शन हाउस के मुताबिक पिंक लेगेसी डायमंड के लिए फोन पर 5 लोगों ने बोली लगाई थी. लेकिन, हैरी विंस्टन कंपनी कामयाब रही. उनका प्रतिनिधि मौके पर मौजूद था. क्रिस्टीज ने दूसरी सबसे बड़ी बोली लगाने वाली फर्म का नाम नहीं बताया लेकिन, कहा कि वह एशिया से थी. ये भी पढ़ें-अब अमीर ही नहीं आप भी खरीद सकते हैं डायमंड, मिल रहा है सिर्फ 900 रुपए में





बदल जाएगा नाम- पिंक लेगेसी को खरीदने वाला हैरी विंस्टन ज्वेलर इसका नाम बदलकर 'द विंस्टन पिंक लेगेसी' रखेगा. हैरी विंस्टन डायमंड ज्वेलरी और लग्जरी घड़ियों का बिजनेस करने वाली नामी अमेरिकी कंपनी है. साल 2013 में स्विटजरलैंड की घड़ी बनाने वाली कंपनी स्वॉच ने इसे एक अरब डॉलर में खरीद लिया था. ये भी पढ़ें-6 करोड़ रुपये की कार रोल्स रॉयस से महंगी है ये छोटी सी शीशी, जानिए ऐसा क्या है खास!


कौन है इसका मालिक! पिंक लिगेसी हीरा ओपनहाइमर परिवार से जुड़ा हुआ था, जिसने दशकों तक डी बीयर्स डायमंड माइनिंग कंपनी चलाई, लेकिन नीलामी करने वाली संस्था क्रिस्टाई ने यह बताने से इनकार कर दिया है कि अभी इसका मालिक कौन है. ये भी पढ़ें-डायमंड खरीदते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं लगा पाएगा कोई चूना

क्रिस्टाई इंटरनेशनल के जूलरी हेड राहुल कदाकिया ने पिंक लिगेसी को दुनिया के सर्वोत्तम हीरों में से एक बताया है. आयताकार कटा डायमंड 'फैंसी विविड' ग्रेडेड है, जिसमें अधिकतम संभावित रंगों की श्रेणी होती है.



क्रिस्टाई ने कहा है कि 19 कैरट के पिंक हीरे की कभी नीलामी नहीं हुई है. अभी तक 4 ही 10 कैरट से अधिक या पिंक हीरों की नीलामी हुई है. 

पिछले साल नवंबर में करीब 15 कैरट का एक पिंक हीरा हॉन्ग-कॉन्ग में 32.5 मिलियन डॉलर में नीलाम हुआ था. 2.176 मिलियन प्रति कैरट की बोली लगी थी, जोकि पिंक हीरे के लिए लगी अब तक की सबसे ऊंची बोली थी. यह हीरा करीब 100 साल पहले दक्षिण अफ्रीका के एक खान में मिला था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज