लाइव टीवी

मलेशिया से पाम तेल का इम्पोर्ट बंद करने में सरकार की कोई भूमिका नहीं- पीयूष गोयल

News18Hindi
Updated: October 30, 2019, 6:17 PM IST
मलेशिया से पाम तेल का इम्पोर्ट बंद करने में सरकार की कोई भूमिका नहीं- पीयूष गोयल
पीयूष गोयल ने मलेशिया से पाम तेल इम्पोर्ट दिया बड़ा बयान

कश्मीर पर पाकिस्तान का साथ देने पर SEAI ने मलेशिया से पाम तेल इम्पोर्ट पूरी तरह बंद करने का आह्वान किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2019, 6:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री (Union Minster for Commerce and Industry Minister) पीयूष गोयल ने कहा कि सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (SEAI) द्वारा मलेशिया से पाम तेल (Palm Oil) का इम्पोर्ट पूरी तरह बंद किए जाने में सरकार की कोई भूमिका नहीं है. इस पर मेरा कोई विचार नहीं है.

पीयूष गोयल ने न्यूज एजेंसी एनएनआई को कहा, कश्मीर पर मलेशिया का पाकिस्तान का साथ देना उनको अच्छा नहीं लगा, क्योंकि ये हमारा अंदरुनी मामला है. भारत ने देश की एकता और संप्रभुता के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है. बता दें कि 21 अक्टूबर को खाद्य तेल संगठन ने अपने सभी सदस्यों से आह्वान किया कि वे मलेशिया से पाम तेल इम्पोर्ट करना पूरी तरह बंद कर दें.



3 मिलियन टन मलेशिया से इम्पोर्ट होता है तेल

SEAI के 875 सदस्य हैं और वे सालाना 30 मिलियन टन ऑयलसीड प्रोसेसिंग करते हैं. भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा खाद्य तेल खरीदार है और सालाना करीब 9.5 मिलियन टन खाद्य तेल इम्पोर्ट करता है. इसमें से 3 मिलियन टन मलेशिया से इम्पोर्ट होता है. सितंबर के दौरान वनस्पति तेलों (खाद्य और अखाद्य तेल दोनों) का आयात 13 प्रतिशत घटकर 13,03,976 टन रहा. एक साल पहले इसी माह यह 14,91,174 टन था.

ये भी पढ़ें: 1 साल नौकरी करने वाला भी होगा ग्रेच्युटी का हकदार, जल्द बदल सकता है नियम

SEAI के अध्यक्ष अतुल चतुर्वेदी ने कहा, भारत और मलेशिया में तनावपूर्ण रिश्ते ने उद्योग पर बहुत ज्यादा जिम्मेदारी डाल दी है. हमारी सरकार ने मलेशिया के प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए भड़काऊ बयान के बाद हल्के में नहीं लिया है. इसलिए हमने मलेशिया से तब तक पाम तेल इम्पोर्ट नहीं करने का फैसला किया है जब तक भारत सरकार इस पर कोई सफाई जारी करे.
Loading...

मलेशिया दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा पाम तेल और पाम आधारित प्रोडक्ट एक्सपोर्ट करने वाला देश है. 2018 में उनसे 163 करोड़ डॉलर का एक्सपोर्ट किया है. पिछले साल खाद्य तेल मलेशिया की जीडीपी में 2.8 फीसदी योगदान दिया है और यह कुल एक्सपोर्ट का 4.5 फीसदी है.

ये भी पढ़ें: 

नोटबंदी जैसा बड़ा कदम उठाने जा रही है मोदी सरकार!

IRCTC ने रेल टिकट के नियमों में किया बदलाव, जान लें वरना होगा भारी नुकसान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 6:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...