लाइव टीवी
Elec-widget

भारतीय रेलवे बनेगा दुनिया का पहला कार्बन उत्सर्जन फ्री रेल नेटवर्क, उठाया ये कदम

News18Hindi
Updated: November 25, 2019, 1:10 PM IST
भारतीय रेलवे बनेगा दुनिया का पहला कार्बन उत्सर्जन फ्री रेल नेटवर्क, उठाया ये कदम
दुनिया का पहला कार्बन उत्सर्जन मुक्त नेटवर्क बनेगा

रेल मंत्री (Railway Minister) ने ट्वीट के जरिए बताया कि एक बेहतर, प्रदूषण रहित भविष्य के लिए रेलवे विद्युतीकरण को लगातार बढ़ा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2019, 1:10 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. विकास के पथ पर अग्रसर भारतीय रेलवे (Indian Railway) बेहतर कल के लिए भी सजग और प्रयासरत है. कार्बन उत्सर्जन मुक्त (Carbon Emission Rree) दुनिया की पहले रेल सेवा (Rail Network) बनने के लिए भारतीय रेलवे लगातार प्रयास कर रही है. तीव्र गति से होता रेलवे ट्रैक विद्युतीकरण (Railway Track Electrification) भारतीय रेलवे को प्रदूषण रहित बनाने के लिए किए गए प्रयासों का उत्कृष्ट उदाहरण है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी.

रेल मंत्री ने ट्वीट के जरिए बताया कि एक बेहतर, प्रदूषण रहित भविष्य के लिए रेलवे विद्युतीकरण को लगातार बढ़ा रही है. इसके साथ ही उन्होंने अपने ट्वीट पर लिखा कि, अगले 3-4 वर्षों में सम्पूर्ण रेलवे के विद्युतीकरण का लक्ष्य रखा गया है, जिससे यह विश्व की पहले कार्बन उत्सर्जन मुक्त रेलवे बनेगी, साथ ही अपनी आवश्यकता के लिए रेलवे सौर ऊर्जा का उत्पादन भी कर रही है. ये भी पढ़ें: नौकरी गई तो सरकार 2 साल तक देगी पैसे, सीधे बैंक खाते में पहुंचेगी रकम



रिन्यूअल एनर्जी को भी पैदा कर रही रेलवे- इतना ही नहीं, रेलवे संचालन के लिए अपनी जरूरत के अनुरूप रिन्यूअल एनर्जी को भी पैदा कर रही है. इसके लिए ट्रेनों की छत और रेलवे प्लेटफॉर्म पर सोलर पैनल लगाए गए हैं. साथ ही ज्यादा से ज्यादा एलईडी का इस्तेमाल कर ऊर्जा की बचत की जा रही है. रेलवे की ओर से उठाए गए ये कदम प्रदूषण मुक्त पर्यावरण के लिए वरदान है. प्रदूषण मुक्त रेलवे यानी स्वस्थ पर्यावरण.




अगस्त में रेल मंत्री ने कहा था कि उन्होंने अगले 10 साल में रेलवे को नवीकरणीय ऊर्जा से चलाने का मिशन रखा है. हमने रेलवे के शत प्रतिशत विद्युतीकरण का निर्णय किया है. करीब 1,20,000 किलोमीटर ट्रैक के साथ हम दुनिया के पहले सबसे बड़े रेलवे होंगे जो पूर्ण रूप से विद्युतीकृत होगा.

ये भी पढ़ें: भारतीय रुपये में आ सकती है बड़ी गिरावट, आप पर सीधा होगा ये असर!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 1:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...