ऐसी जगहें जो आपको हमेशा साफ करनी चाहिए लेकिन छूट जाती हैं

आज कई फ्रिज एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं, जिससे आपके खाने को सुरक्षित और कीटाणुरहित रखा जा सके.

आज कई फ्रिज एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं, जिससे आपके खाने को सुरक्षित और कीटाणुरहित रखा जा सके.

आपके फर्श साफ करने के लिक्विड से भले ही कुछ हल्के कीटाणु, चिपचिप, धूल-मिट्टी को तो साफ़ कर सकते हैं, लेकिन ये बैक्टीरिया और वायरस से छुटकारा नहीं दिला सकते हैं. खासकर जब हम घर के किसी कोने या ज़िद्दी कोनों की सफाई करना भूल जाएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 4, 2021, 3:05 PM IST
  • Share this:

बचपन में ही हमें साफ़-सफाई के बारे में सिखाया जाता है और बड़े होते-होते एक महामारी एक ही पल में सब बदल देती है, वो भी जो हमें लगता था कि हम जानते हैं. इसलिए अब वो समय नहीं है जब हम फर्श को साफ़ रखने के लिए एक ढ़क्कन लिक्विड क्लीनर पर भरोसा कर सकें. आपके फर्श साफ करने के लिक्विड से भले ही कुछ हल्के कीटाणु, चिपचिप, धूल-मिट्टी को तो साफ़ कर सकते हैं, लेकिन ये बैक्टीरिया और वायरस से छुटकारा नहीं दिला सकते हैं. खासकर जब हम घर के किसी कोने या ज़िद्दी कोनों की सफाई करना भूल जाएं. ऐसी जगहों पर फिर भी हमारे हाथ जाते हैं, और हम कब इन कीटाणुओं को न्यौता देते हैं ये हमें पता नहीं चलता. ये हैं वो कुछ जगहें हैं, जिन्हें हमें हमेशा साफ करना चाहिए लेकिन हम अक्सर ऐसा करना भूल जाते हैं.

दीवारें

पहले त्योहारों के दौरान दीवारों की साफ सफाई काफी होती थी. लेकिन आज के समय में केवल फर्नीचर, मेज़ या दरवाज़ों को कीटाणुरहित बनाना काफी नहीं है, बल्कि दीवारों को कीटाणुरहित बनाना भी ज़रूरी है. क्योंकि सफाई से केवल आप धूल-मिट्टी ही साफ़ कर सकते हैं, लेकिन वायरस और बैक्टीरिया से छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है. इसलिए दीवारों को कीटाणुरहित बनाना बेहद जरूरी है. खासकर तब जब आपके घर में बच्चे हों, जिन्हें दीवारों पर लिखना या उन्हें छूना अच्छा लगता हो तो आपको ज्यादा सावधान होने की ज़रूरत है.

पहले त्योहारों के दौरान दीवारों की साफ सफाई काफी होती थी.

अपने फ्रिज के हर हिस्से को बनाएं कीटाणुरहित

आज कई फ्रिज एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं, जिससे आपके खाने को सुरक्षित और कीटाणुरहित रखा जा सके, लेकिन ये फ्रिज के दरवाज़े पर लगे गास्केट, या सब्जियों की ट्रे और अंडे रखने वाली जगह को सुरक्षित नहीं रख पाते हैं. भले ही आप देख न पाएं, लेकिन इन सभी जगहों को भी कीटाणुरहित बनाना बेहद ज़रूरी है.

आज कई फ्रिज एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं, जिससे आपके खाने को सुरक्षित और कीटाणुरहित रखा जा सके.



कार को शुरू करने से पहले उसे साफ कर लें

हैंडल्स या मैट को हम भले ही साफ कर देते हों, लेकिन गियर स्टिक, ग्लोव कम्पार्टमेंट, मीडिया पैनल्स, अंदर से हैंडल, लॉक और बूट को साफ़ करना भी बेहद ज़रूरी है. कई ऐसे छोटे-छोटे एरिया हैं जिन्हें हम रोज़ साफ नहीं करते हैं. लेकिन ये ही वो जगह हैं जहां हम अपनी खाने-पीने की चीज़ें रखते हैं, पेपर रखते हैं और अपनी फेवरेट प्लेलिस्ट सुनते हैं. एक बहुत ही अच्छी क्वालिटी का डिसइनफेक्ट इन सभी जगहों को आपके और आपके अपनों के लिए सुरक्षित रख सकता है.

आज के दौर में कार को साफ रखना बहुत जरूरी है.

बाथरूम की जब बात आती है तो हम फर्श को ऑल-पर्पस क्लीनर से साफ़ करते हैं. (Photo by House Method on Unsplash)

एक मात्र उपाय

Nerolac Disinfectant HWS 265 हर तरह की जगहों को तेज़ी से और आसानी से डिसइनफेक्ट  करने के लिए बनाया गया है. ठीक वैसे ही जैसे आपकी फेवरेट जीन्स, जिसे ढूंढने के लिए आप कई रुपए तब तक खर्च करते हैं जब तक आपको वो मिल न जाए. हम आपको कह रहे हैं कि ट्रायल खर्चा छोड़ें एक ऐसा उपाय घर लाएं जो 99.99% कीटाणुओं वैसे वायरस, बैक्टीरिया और फंगस को मारता है और सभी तरह की स्तहों दीवारों और फैब्रिक समेत को सुरक्षित रखता है.

U.S. सर्टिफाइड फॉर्मूलेशन Nerolac Disinfectant HWS 265 को एडवांस चौथी पीढ़ी के क्वाटर्नरी अमोनियम कंपाउंड्स से बनाया गया है, जिसमें कीटाणुओं को मरने की क्षमता पहली पीढ़ी के क्वाटर्नरी अमोनियम कंपाउंड्स से कई ज्यादा है.

Nerolac Disinfectant HWS 265 हर तरह की जगहों को तेज़ी से और आसानी से डिसइनफेक्ट करने के लिए बनाया गया है.

इस्तेमाल करने में आसान और किफायती

आपको केवल 4 एमएल कॉनस्ट्रेडेट सॉल्यूशन एक लीटर पानी में मिलाना है. अब आप इसे स्प्रे कर सकते हैं या इससे  दीवारों, फैब्रिक, फर्श, सोफा, सिंक, कैबिनेट, आदि को पोंछ सकते हैं. 10 मिनट के बाद ये सभी चीज़ें फिर इस्तेमाल करने के लिए एकदम सुरक्षित होंगी. 500 एमएल घोल की कीमत केवल 6.3 रुपए पड़ती है.

ये कुछ वो जगहें हैं जिन्हें हम नजरअंदाज करते हैं, हम कोशिश करते हैं कि आपको सावधान कर हम आपको सही डिसइनफेक्ट का इस्तेमाल करने और इन जगहों को साफ करने की महत्ता को बता पाएं. ताकि आप इन्हें अभी साफ़ कर सकें.

 खरीदने के लिए क्लिक करें: amazon.in/nerolac


यह पार्टनर्ड पोस्ट है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज