Home /News /business /

planning to buy a new house 10 things to keep in mind before finalizing the deal jst

नया मकान खरीदने की बना रहे योजना? डील फाइनल करने से पहले 10 बातों का रखें ध्यान

मकान खरीदने से पहले रखें 10 बातों का ध्यान.

मकान खरीदने से पहले रखें 10 बातों का ध्यान.

मकान खरीदना कई लोगों के जीवन का एक बड़ा फैसला होता है इसलिए यह कदम हमेशा सोच समझकर ही उठाना चाहिए. आपको मकान लेने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे आपको भविष्य में परेशानी न हो.

नई दिल्ली. एक मकान खरीदना कई लोगों के जीवन में मील का पत्थर होता है. मकान खरीदने के लिए कई लोग बड़ा लोन पास कराते हैं तो कई अपनी लगभग सारी जमापूंजी लगा देते हैं. प्रॉपर्टी खरीदना एक बेहतर निवेश भी समझा जाता है. इसलिए मकान खरीदने का फैसला बहुत सोच-समझकर करना चाहिए.

डील फाइनल करने से पहले आपको कुछ पहलुओं पर जरूर ध्यान देना चाहिए. ताकि भविष्य में आपको मकान संबंधी किसी समस्या का सामना न करने पड़े. हम आज ऐसी ही 10 बातों के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको मकान खरीदते समय ध्यान में रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें- GST Council Meeting: बैठक के दूसरे दिन राज्यों को क्षतिपूर्ति, ऑनलाइन गेमिंग, कसीनो पर 28 फीसदी टैक्स की चर्चा

  • मकान खरीदने से पहले उसके कारपेट एरिया का आकलन अपनी जरूरत के अनुसार कर लें. मकान का बिल्ट-अप एरिया और कारपेट एरिया अलग होते हैं. कारपेट एरिया में मकान की दीवारों के अंदर का वास्तविक एरिया होता है. बिल्ट-अप एरिया में बाहरी दीवारों और बालकनी वगैरह का एरिया भी जोड़ा जाता है
  • मकान की कनेक्टिविटी दूसरा महत्वपूर्ण पहलू है. यह जरूर सुनिश्चित करें कि जहां मकान है वहां से यातायात के साधन व अन्य सुविधाएं जैसे मेट्रो, रेलवे स्टेशन, अस्पताल, स्कूल व खाने-पीने की जगह दूर न हों.
  • जहां भी आप मकान ले रहे हैं वहां पहले से रहे लोगों की राय जरूर लें. उनके मतों के बारे में जानें. ऐसा माना जाता है कि व्यक्ति समान विचारधाराओं वाले लोगों के साथ स्पेस शेयर करने में ज्यादा सहज महसूस करता है.
  • कोई भी संपत्ति खरीदने से पहले एक कानूनी विशेषज्ञ को नियुक्त करें और सभी दस्तावेजों का आकलन करें. संपत्ति से जुड़ी कागजी कार्रवाई जटिल होती है और कई बार लोग इस में उलझ जाते हैं.
  • जहां मकान ले रहे हैं वहां के लोगों से बात करने का एक अन्य कारण भी है. इससे आपके सामने उस जगह सच्ची तस्वीर आ जाएगी. संभव है कि डीलर आपसे सुविधाओं को लेकर कई लुभावनी बातें कर रहा हो लेकिन वहां ऐसी कोई सुविधा हो ही ना.
  • यह देखें कि क्या आप के पड़ोस में कोई छोटा घर या बंगला है जिसे बाद में बड़ा किया जा सकता है. ऐसा होने से भविष्य में आपका मकान पीछे छुप सकता और इससे उसकी वैल्यू गिर सकती है.
  • सुनिश्चित करें कि प्रॉपर्टी खरीदने के बाद उसके रख-रखाव में आने वाले खर्च आपके बजट में फिट बैठता हो. इसलिए रख-रखाव से जुड़े विभिन्न शुल्कों के बारे में अच्छे से जानकारी जुटा लें.
  • मकान के लिए लोन लेने से पहले अच्छे से जांच-परख कर लें. कई विकल्पों को देखें और जहां से आपके सबसे सस्ता लोन मिल रहा है उसे ही चुनें.
  • डीलर के साथ नकद राशि को लेकर अच्छे से बातचीत कर लें. कोई भी वादा करने से पहले उससे पूछें कि नकद राशि कितनी देनी होगा. डीलर कई बार बहुत अधिक नकद मांगते हैं जिसे चुकाना सबसे लिए सरल नहीं होता.
  • डीलर से मकान का भाव मिलने के बाद आस-पास में उस तरह के मकानों की औसत कीमत का पता लगाने की कोशिश करें. इसके साथ ही उस एरिया की निर्माण गुणवत्ता और बिल्डर द्वारा अन्य मकानों में उपलब्ध कराई गई सुविधाओं को देखें.

Tags: Business news, Business news in hindi, Buying a home, Loan

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर