होम /न्यूज /व्यवसाय /टैक्स सेविंग एफडी में निवेश की बना रहे हैं योजना? देखें 5 सरकारी बैंक जो दे रहे हैं सबसे बेहतर रिटर्न

टैक्स सेविंग एफडी में निवेश की बना रहे हैं योजना? देखें 5 सरकारी बैंक जो दे रहे हैं सबसे बेहतर रिटर्न

टैक्स सेविंग एफडी में निवेश कर हर साल 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स डिडक्शन करा सकते हैं. (फोटो- न्यूज18)

टैक्स सेविंग एफडी में निवेश कर हर साल 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स डिडक्शन करा सकते हैं. (फोटो- न्यूज18)

इसमें आम जनता और वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दरें अलग-अलग होती हैं. एफडी केवल टैक्स बचाने का ही नहीं अपनी संपत्ति बढ़ा ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सरकारी बैंकों में टैक्स सेविंग एफडी पर सर्वाधिक ब्याज यूनियन बैंक दे रहा है.
बैंक से आम लोगों को 6.70 फीसदी का वार्षिक ब्याज मिल रहा है.
वरिष्ठ नागरिकों इस ब्याज दर पर अतिरिक्त 0.50 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है.

नई दिल्ली. टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट ऐसे निवेशकों के बीच सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक है जो अपने टैक्स के बोझ को कम करना चाहते हैं. जैसा कि योजना के नाम से जाहिर है टैक्स सेविंग एफडी 5-वर्ष की लॉक-इन पीरियड के साथ आती है. आप इसके जरिए 80सी के तहत हर साल 1.5 लाख रुपये तक की कर कटौती का लाभ उठा सकते हैं. इस एफडी को मासिक व तीन माह में एक बार भुगतान करने वाले विकल्पों के साथ खोला जा सकता है.

इसमें आम जनता और वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दरें अलग-अलग होती हैं. एफडी केवल टैक्स बचाने का ही नहीं अपनी संपत्ति बढ़ाने का भी असरदार तरीका होती हैं. आज हम आपको 5 ऐसे सार्वजनिक बैंकों के बारे में बताएंगे जो टैक्स सेविंग एफडी पर सबसे अधिक ब्याज मुहैया करा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Health Insurance में डॉक्टर विजिट भी जल्द होगी कैशलेस, परामर्श के लिए नहीं देनी होगी फीस, जानें क्या है IRDAI की तैयारी

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
बैंक ने 25 नवंबर, 2022 से अपनी सावधि जमा (एफडी) पर ब्याज दरों में बदलाव किया है. बैंक वर्तमान में 5 साल की अवधि के साथ टैक्स सेविंग एफडी पर 6.70% ब्याज दर प्रदान करता है. वरिष्ठ नागरिकों को ब्याज 0.50 फीसदी का अतिरिक्त ब्याज दिया जाता है. यानी वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर 7.20 फीसदी है.

केनरा बैंक
उच्च ब्याज दरों के मामले में यह दूसरे स्थान पर है. बैंक ने 31 अक्टूबर, 2022 को अपनी ब्याज दरों में संशोधन किया. 5 साल की केनरा टैक्स सेवर डिपॉजिट स्कीम के लिए बैंक आम नागरिकों को 6.50 फीसदी ब्याज देता है. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 7.00 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है.

ये भी पढ़ें- क्या होता है एफटीए? कैसे किसी देश की अर्थव्यवस्था और व्यवसायों को तेजी से बढ़ाने में करता है ये मदद

इंडियन ओवरसीज बैंक
टैक्स सेविंग एफडी पर बेहतर ब्याज दरों के मामले में इंडियन ओवरसीज बैंक तीसरे स्थान पर है. बैंक की नई ब्याज दरें 10 नंवबर से प्रभावी हैं. IOB की टैक्स सेवर एफडी की ब्याज दर आम जनता के लिए 6.40 फीसदी, वरिष्ठ नागरिकों के लिए 6.90 फीसदी और अति वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.15 फीसदी है.

इंडियन बैंक
इंडियन बैंक इस सूची में चौथे स्थान पर है. टैक्स सेवर एफडी पर बैंक की नई ब्याज दरें 29 अक्टूबर, 2022 से प्रभावी हैं. 5 साल की टैक्स सेवर एफडी पर बैंक आम लोगों के लिए 6.40 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 6.90 फीसदी की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है.

बैंक ऑफ इंडिया
टैक्स सेविंग एफडी पर ज्यादा ब्याज दर के मामले में पांचवां बैंक बैंक ऑफ इंडिया है. बैंक 5 साल की टैक्स सेविंग एफडी पर 6.25 फीसदी की ब्याज दर दे रहा है. बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि वरिष्ठ नागरिकों को 2 करोड़ रुपये कम की एफडी पर अतिरिक्त 0.50 फीसदी ब्याज के ऊपर से 0.25 फीसदी का ब्याज देगा. यानी वरिष्ठ नागरिकों को कुल 7 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

Tags: Bank, Bank FD, Business news, Income tax

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें