लाइव टीवी

बोतल से दूध पिलाने वाले मम्मी-पापा सावधान, हो सकते हैं खतरनाक केमिकल

News18Hindi
Updated: May 2, 2019, 8:47 PM IST

देश के अलग-अलग राज्यों में बिक रही बच्चों की दूध की बोतल और सिपर में खतनाक केमिकल है. टॉक्सिक लिंक ने अपनी अध्ययन रिपोर्ट में इसका दावा किया है.

  • Share this:
अगर आप अपने लाडले को बोतल से दूध पिलाती हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. दरअसल देश के अलग-अलग राज्यों में बिक रही बच्चों की दूध की बोतल और सिपर में खतनाक केमिकल है. देश के अलग-अलग हिस्सों से एकत्र किए गए नमूनों के आधार पर दिल्ली आधारित संस्था टॉक्सिक लिंक ने अपनी अध्ययन रिपोर्ट में इसका दावा किया है. (ये भी पढ़ें: चिकन खाना होगा महंगा, 1 जनवरी 2020 से लागू होगा नया नियम)

कई तरह की बीमारी दे सकता है यह रसायन
संस्था द्वारा जारी की गई बॉटल्स कैन बी टॉक्सिक पार्ट 2 नाम की इस रिपोर्ट में कहा है कि बच्चों के दूध की बोतल और सिपर में एक खास किस्म का रसायन बिस्फेनॉल-ए पाया गया है. यह एक हानिकारक रसायन है और इसके प्रभाव से बच्चों में आगे चलकर अलग-अलग तरह की कई बीमारियां होने का खतरा रहता है.

ये भी पढ़ें: SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट! ATM यूज करते वक्त हमेशा ध्यान रखें ये 12 बातें



बोतल और सिपर के 20 सैंपल लिए गए
जिनका सैंपल लिया गया उनमें 14 बोतल और 6 सिपर शामिल थे. यह सैंपल दिल्ली के अलावा गुजरात, राजस्थान, केरल, आंध्र प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र, मणिपुर से लिए गए. इनकी टेस्टिंग इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी, गुवाहाटी में करवाई गई. जिनमें यह साफ हुआ की बोतल में मौजूद केमिकल बच्चों के खाने में पहुंच रहा है.

(रोहन सिंह, संवाददाता- CNBC आवाज़)

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! जल्द घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए क्या है वजह

ये भी पढ़ें: जून महीने में घूम आएं भूटान, IRCTC दे रहा है खास ऑफर

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 2, 2019, 8:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर