Home /News /business /

बड़ी खबर- सरकार ने 15.65 करोड़ जन-धन खाते में ट्रांसफर किए 7825 करोड़ रुपये

बड़ी खबर- सरकार ने 15.65 करोड़ जन-धन खाते में ट्रांसफर किए 7825 करोड़ रुपये

जनधन खातों में दो किस्तों में 1,000 रुपये डालेगी सरकार-

जनधन खातों में दो किस्तों में 1,000 रुपये डालेगी सरकार-

वित्तीय सेवा विभाग ने ट्वीट में कहा है कि सरकार (Government of India) ने अप्रैल के लिए महिला जनधन खाताधारकों (Jan Dhan Account) के खातों में 500-500 रुपये डाल दिए हैं. लाभार्थी इस पैसे को कभी भी निकाल सकते हैं.

    नई दिल्ली. वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJD-Jan Dhan Account) के तहत महिला खाताधारकों (Women account) के खातों में अगले दो माह के दौरान 500-500 रुपये की दो समान किस्तों में 1,000 रुपये डाले जाएंगे. पीएमजेडीवाई के तहत कुल खातों की संख्या 38.08 करोड़ है. इनमें से 20.60 करोड़ महिला खाताधारक हैं. एक अप्रैल तक पीएमजेडीवाई खातों में 1.19 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि जमा थी. ग्रामीण विकास मंत्रालय की ओर से 7 अप्रैल तक 7825 करोड़ रुपये 15.65 करोड़ जन-धन खाते में ट्रांसफर हो चुके है.

    कभी भी निकाल सकते हैं पैसा- वित्तीय सेवा विभाग ने ट्वीट में कहा है कि सरकार ने अप्रैल के लिए महिला जनधन खाताधारकों के खातों में 500-500 रुपये डाल दिए हैं. लाभार्थी इस पैसे को कभी भी निकाल सकते हैं. विभाग ने कहा है कि मई और जून में इन खाताधारकों के खातों में 500- 500 रुपये और डाले जाएंगे.

    यह भी पढ़ें: इस कोरोना के संकट में आप कितना पैसा निकाल सकते हैं अपने PF खाते से, यहां जानें

    विभाग ने लाभार्थियों से किसी तरह की अफवाह पर ध्यान नहीं देने को कहा है. लाभार्थियों से कहा गया है कि वे अपनी सुविधानुसार एटीएम या बैंक से पैसा निकाल सकते हैं.

    जनधन खातों में दो किस्तों में 1,000 रुपये डालेगी सरकार-महिला जनधन खाताधारकों के खातों में पहली किस्त के रूप में अप्रैल में 500 रुपये डाले गए हैं. मंत्रालय ने लोगों से कहा है कि वे इसको लेकर किसी तरह की अफवाहों पर ध्यान नहीं दें. अगले दो महीने में दो किस्तें और डाली जायेंगी.

    इस बीच, सार्वजनिक क्षेत्र के भारतीय स्टेट बैंक ने लाभार्थियों से कहा है कि वे इन अफवाहों पर ध्यान नहीं दें कि यदि वे इस पैसे को नहीं निकालेंगी तो सरकार उसे वापस ले लेगी. इन अफवाहों के चलते बड़ी संख्या में लोग बैंकों में पैसा निकालने के लिए जुट रहे हैं. एसबीआई में सबसे ज्यादा जनधन खाते हैं.इसके चलते बैंकों की शाखाओं में भीड जमा हो रही है और कोरोना वायरस पर अंकुश के लिए सामाजिक दूरी दिशानिर्देशों का उल्लंघन हो रहा है.

    यह भी पढ़ें: कोरोना से लड़ने में आम जनता की मदद करने के लिए सरकार ने लॉन्च किया ये खास ऐपundefined

    Tags: Business news in hindi, Corona, Coronavirus, Coronavirus Epidemic, Coronavirus in India, Jan dhan, Lockdown, Lockdown. Covid 19, Modi, Modi government, PM Modi

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर