होम /न्यूज /व्यवसाय /PMJJBY-PMSBY: सरकारी बीमा योजनाओं के प्रीमियम में इजाफा, चुकानी होगी ज्यादा कीमत

PMJJBY-PMSBY: सरकारी बीमा योजनाओं के प्रीमियम में इजाफा, चुकानी होगी ज्यादा कीमत

दोनों योजनाओं का प्रीमियम मिलाकर 456 रुपये है.

दोनों योजनाओं का प्रीमियम मिलाकर 456 रुपये है.

PMJJBY-PMSBY- दोनों योजनाओं का प्रीमियम पहले से ही काफी कम है इसलिए इसमें वृद्धि होने के बावजूद ये आपकी जेब पर बहुत अधि ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

इन दोनों योजनाओं का कुल प्रीमियम 456 रुपये हो गया है.
इन योजनाओं में आपको 2 लाख रुपये का टर्म इंश्योरेंस मिलता है.
इनका लाभ लेने के लिए सरकारी बैंक में खाता होना चाहिए.

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PM Jeevan Jyoti Bima Yojana) और पीएम सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Beema) में आपका अगर निवेश है तो ये खबर आपके लिए ही है. इन जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रीमियम सरकार ने बढ़ा दिया है. यानी अब आपको इनका लाभ उठाने के लिए अधिक पैसे खर्च करने होंगे. हालांकि, अच्छी बात ये है कि इनका प्रीमियम पहले से ही काफी कम है इसलिए प्रीमियम बढ़ने के बाद भी आपकी जेब पर बहुत ज्यादा प्रतिकूल प्रभाव संभवत: नहीं पड़ने वाला है.

सरकार ने दोनों योजनाओं के प्रीमियय में 1.25 रुपये प्रति प्रीमियम की वृद्धि की है. ये दोनों योजनाएं लाइफ कवर से जुड़ी हैं और इनसे बहुत कम प्रीमियम में आप 4 लाख रुपये तक का बीमा ले सकते हैं. आइए इन दोनों के बारे में डिटेल से जानते हैं और देखते हैं कि आपको कितना प्रीमियम देना होगा.

ये भी पढ़ें- नए साल में सरकारी कर्मचारियों को मिलेंगे 3 बड़े तोहफे! मोदी सरकार खोल सकती है खजाना

कितना होगा प्रीमियम
अगर आपके पास इन दोनों योजनाओं में पैसा लगाया हुआ है तो आपको अधिक प्रीमियम भरना पड़ेगा. पहले इन योजनाओं में संयुक्त रूप से 342 रुपये का सालाना प्रीमियम जाता था. अब यह बढ़कर 456 रुपये हो जाएगा. गौरतलब ह इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए आपके पास सरकारी बैंक में खाता होना चाहिए.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
यह एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है. इस योजना में बीमाधारक की मौत हो जाने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये मिलते हैं. इसे 18-50 साल का कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है. इसके लिए आपको अब 436 रुपये सालाना का प्रीमियम भरना होगा. यह बीमा सालभर के लिए होता है और फिर इसे रिन्यू कराना पड़ता है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
इसमें बीमाधारक की मृत्यु या फिर पूरी तरह विकलांग होने पर 2 लाख रुपये की राशि मिलती है. मृत्यु की स्थिति में यह राशि नॉमिनी को मिलेगी और विकलांग होने की स्थिति में बीमाधारके को दी जाएगी. साथ ही अगर बीमाधारक आंशिक तौर पर भी विकलांग होता है तो उसे 1 लाख रुपये मिलेंगे. इस योजना में निवेश करने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 70 साल ही हो सकती है. इसके लिए आपको हर साल केवल 20 रुपये का प्रीमियम देना होता है.

Tags: Business news, Life Insurance, Scheme

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें