खुशखबरी! 14 मई से मिलेगी पीएम किसान की 8वींं किस्त, सरकार से मिली पहली किस्त की मंजूरी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi scheme)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi scheme)

PM Kisan: आख़िरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजना की पहली किस्त किसानों को मिलने जा रही है. इस राज्य के लाभार्थियों को 2,000 रुपये की पहली किस्त 14 मई से मिलनी शुरू हो जाएगी.

  • Share this:

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi scheme) की आठवीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी है. पश्चिम बंगाल राज्य में आख़िरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना की पहली किस्त किसानों को मिलने जा रही है. इस राज्य के लाभार्थियों को 2,000 रुपये की पहली किस्त 14 मई से मिलनी शुरू हो जाएगी. पश्चिम बंगाल सरकार ने पीएम किसान के लाभकर्ताओं के सीधे उनके ख़ाते में रक़म जमा करने के फ़ैसले को अनुमति दे दी है.

राज्य सरकार ने चार मई को ऑटोमैटिक तरीक़े से खाते में पैसे ट्रांसफ़र को अनुमति दी थी. यह फ़ैसला तब लिया गया था जब एक दिन पहले कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखकर राज्य सरकार के अधिकारियों को इस योजना का लाभ देने के लिए निवेदन किया था.

ये भी पढ़ें: सीनियर सिटीजन के लिए PNB की खास स्कीम, कम निवेश पर मिलेगा मोटा मुनाफा

राज्य के 7.55 लाख किसानों को मिलेगा लाभ
पश्चिम बंगाल के 7.55 लाख किसानों को फ़िलहाल इस योजना के लिए योग्य पाया गया है और उनको अप्रैल जुलाई की अवधि की 2,000 रुपये की पहली किस्त दी जाएगी.

Youtube Video

9 करोड़ रुपये किए जाएंगे जारी



सूत्रों का कहना है कि केंद्र सरकार इस दौरान 9 करोड़ रुपये जारी करेगी. इस पीएम किसान योजना के तहत पूरे साल में किसानों को तीन किस्तों में 6,000 रुपये सीधे उनके ख़ाते में डाले जाते हैं. 2018 19 में शुरू हुई इस योजना के तहत देश के किसानों को ये आठवीं किस्त दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: पर्सनल लोन को समय से पहले कैसे चुकाएं, समय पूर्व लोन चुकाने के हैं कई फायदे

लाभार्थी लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

1. सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा.

2. इसके होमपेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा.

3. Farmers Corner सेक्शन के भीतर आपको Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

4. फिर आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करना होगा.

5. इसके बाद अपको Get Report पर क्लिक करना होगा. इसके बाद लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी. जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज