PM Kisan: खाते में अबतक नहीं आए 2000 रुपये? इस नंबर पर तुरंत करें फोन, मिल जाएंगे पैसे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi scheme)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi scheme)

कई किसान ऐसे भी हैं जिन्हें किस्त के पैसे अभी तक नहीं मिले हैं. ऐसे में सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत कर सकते हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. पीएम किसान (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) योजना की आठवीं किस्त देशभर के करोड़ों किसानों के खाते में भेज दी गई है. इस योजना के तहत 9.5 करोड़ किसान परिवारों के खातों में 19,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए. बता दें कि PM Kisan योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों के परिवार को हर साल 6000 रुपये 3 किस्तों में दिए जाते हैं. यह पैसा सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है. हालांकि, कुछ किसान ऐसे भी हैं जिन्हें किस्त के पैसे अभी तक नहीं मिले हैं. ऐसे में सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत कर सकते हैं. इसके अलावा क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं.

यहां करें शिकायत

PM किसान योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी को प्राप्त करने या समस्या होने पर शिकायत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी मौजूद है. पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 है.इसके अलावा पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 और पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 011-24300606 भी है. पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन 0120-6025109 और ई-मेल आईडी pmkisan-ict@gov.in है.

ये भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन के चलते 9 लोग बन गए अरबपति, जानिए कौन हैं ये और कितनी है इनकी संपत्ति?
इस कारण अटक जाते हैं किस्त के पैसे

कभी-कभी तो सरकार की तरफ से अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाते हैं, लेकिन किसानों के अकाउंट में नहीं पहुंचते हैं. इसकी सबसे वजह आपके आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में गलती का होना हो सकता है. इसे सुधारने के लिए किसान रिकॉर्ड में सुधार या तो कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जा सकते हैं. फिर पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज