• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • किसानों के लिए खुशखबर! केंद्र सरकार ट्रैक्टर खरीदने पर दे रही 50 फीसदी छूट, जानें कैसे उठाएं योजना का फायदा

किसानों के लिए खुशखबर! केंद्र सरकार ट्रैक्टर खरीदने पर दे रही 50 फीसदी छूट, जानें कैसे उठाएं योजना का फायदा

केंद्र सरकार ट्रैक्‍टर खरीदने में किसानों को 50 फीसदी छूट दे रही है.

केंद्र सरकार ट्रैक्‍टर खरीदने में किसानों को 50 फीसदी छूट दे रही है.

PM Kisan Tractor Yojana: देश में बड़ी संख्‍या में किसान किराये पर ट्रैक्‍टर लेकर खेती से जुड़े काम करवाते हैं. किसानों की इस समस्‍या से छुटकारा दिलाने के लिए केंद्र ने ट्रैक्टर खरीदने पर किसानों को 50 फीसदी सब्सिडी देने की योजना शुरू की है.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) किसानों की आमदनी (Farmers’ Income) बढ़ाने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है. इसी कड़ी में केंद्र सरकार किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्‍टर योजना (PM Kisan Tractor Yojna) के तहत सब्सिडी उपलब्‍ध करा रही है. योजना के तहत किसान किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर खरीद सकते हैं. इसमें किसान को ट्रैक्‍टर की कीमत का 50 फीसदी भुगतान करना होगा. वहीं, बाकी का आधा पैसा केंद्र सरकार सब्सिडी के तौर पर देती है.

    किराये पर टैक्‍टर लेने से मिल जाएगा छुटकारा
    किसानों को खेती-किसानी के काम में कई तरह की मशीनों (Agriculture Machines) की जरूरत पड़ती है. इन्‍हीं में एक ट्रैक्टर भी है. ट्रैक्टर से किसान जुताई, पलेवा, ढुलाई जैसे काम करते हैं. हालांकि, देश में बड़ी संख्‍या में ऐसे किसान हैं, जो आर्थिक तंगी (Financial Crisis) के चलते ट्रैक्टर नहीं ले पाते है. ऐसे किसान किराये पर ट्रैक्‍टर लेकर खेती से जुड़े काम करवाते हैं. किसानों की इस समस्‍या को ध्‍यान में रखते हुए सरकार ने मदद का हाथ बढ़ाया है. केंद्र ने ट्रैक्टर खरीदने पर किसानों को 50 फीसदी सब्सिडी देने की योजना शुरू की है. इस योजना से किसानों को किराये पर ट्रैक्‍टर लेने की समस्‍या से निजात मिल जाएगी.

    ये भी पढ़ें – Bank Holidays: अभी निपटा लें बैंक से जुड़े जरूरी काम, अगस्‍त में कुल 15 दिन रहेगा अवकाश, चेक करें छुट्टियों की लिस्ट

    योजना के लिए चाहिए होंगे कौन-से दस्‍तावेज
    किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए कई राज्य सरकारें भी अपने-अपने स्तर पर 20 से 50 फीसदी तक सब्सिडी उपलब्‍ध कराती हैं. अब ये जानना जरूरी है कि इस योजना का फायदा किन किसानों को मिलेगा. बता दें कि केंद्र सरकार उन्हीं किसानों को सब्सिडी देती है, जो 1 ट्रैक्टर खरीदते हैं. आसान शब्‍दों में समझें तो आपको सिर्फ 1 ट्रैक्टर खरीदने पर ही सब्सिडी मिलेगी. इसके लिए किसान के पास आधार कार्ड, जमीन के कागज, बैंक की डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो होना जरूरी है. इस योजना के तहत किसान किसी भी नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज