Home /News /business /

pm kisan next installment do this important work soon only one week is left pmgkp

PM Kisan की अगली किस्त पाने के लिए ये जरूरी काम जल्द निपटाएं, सिर्फ एक हफ्ते का समय शेष, वरना नहीं मिलेगा पैसा

 10वीं किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 जनवरी, 2022 को जारी की थी.

10वीं किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 जनवरी, 2022 को जारी की थी.

अब पीएम किसान का पैसा पाने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया गया है. पीएम किसान पोर्टल पर एक नोटिस के अनुसार सभी पीएम किसान लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी की समय सीमा 31 मई 2022 तक बढ़ा दी गई है.

PM Kisan : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान) की अगली किस्त जल्द आने वाली है. यानी पात्र किसानों के खाते में 2000 रुपए आने वाले हैं. लेकिन इस बार बहुत सारे किसानों के खाते में पैसा नहीं आएगा. इसकी वजह है ई-केवाआईसी. अब पीएम किसान का पैसा पाने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया गया है.

दरअसल केंद्र सरकार ने अनिवार्य ई-केवाईसी को पूरा करने की समय सीमा एक सप्ताह बढ़ा कर 31 मई 2022 कर दिया है. पीएम किसान पोर्टल पर एक नोटिस के अनुसार सभी पीएम किसान लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी की समय सीमा 31 मई 2022 तक बढ़ा दी गई है.

यह भी पढ़ें- पेंशनर्स 25 मई तक निपटा लें ये जरूरी काम, नहीं तो रुक जाएगी पेंशन, पढ़िए पूरा डिटेल

क्या है ईकेवाईसी 

पिछले साल सरकार ने कहा था कि किसानों को अगली किस्त तभी मिलेगी जब वे ई-केवाईसी पूरा करेंगे. इसके बिना उनकी किस्त नहीं आएगी. यही वो नियम है जिसमें पिछले साल बदलाव किया गया था. सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत किसानों के लिए ई-केवाईसी आधार को अनिवार्य कर दिया था. मगर फिलहाल इसकी अंतिम डेट बढ़ा दी गयी है.

कैसे करना है 

ई-केवाईसी पूरा करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. दाईं ओर आपको किसान कॉर्नर ऑप्शन दिखेगा. आपको ईकेवाईसी लिंक मिलेगा. लिंक पर क्लिक करें और अपना आधार नंबर और इमेज कोड डालें और सर्च बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आधार से लिंक अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और ओटीपी दर्ज करें. यदि दी गयी सभी जानकारी सही हो तो ईकेवाईसी पूरा हो जाएगा वरना नहीं.

यह भी पढ़ें – इस सरकारी स्कीम से मिल सकती है 10 हजार रुपए की मसिक पेंशन, पढ़िए नियम व अन्य फायदे

कब मिलेगा 11वीं किस्त का पैसा

किसानों को पीएम किसान की11वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इस महीने के अंत तक पैसा मिलने की उम्मीद है. 10वीं किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 जनवरी, 2022 को जारी की थी.

पीएम किसान सम्मान निधि की शुरुआत 1 फरवरी 2019 को भारत के 2019 के अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान पीयूष गोयल ने की थी. इस योजना के तहत मिलने वाले पैसे का भुगतान साल में तीन किश्तों में किया जाता है. ये पैसा सीधे किसानों के बैंक खातों में जमा किया जाता है. इसमें सभी पंजीकृत किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रु दिए जाते हैं. ये पैसा न्यूनतम आय समर्थन के रूप में किसानों को मिलता है.

Tags: Farmer, Kisan, PM Kisan, PM Kisan Samman Nidhi, PM Kisan Samman Nidhi Yojana

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर