Home /News /business /

pm kisan pm kisan registration now ration card is mandatory for new pm kisan registration rrmb

PM Kisan: नए रजिस्‍ट्रेशन के लिए बदल गए हैं नियम, राशन कार्ड के बिना नहीं होगा पंजीकरण

पीएम किसान में रजिस्‍ट्रेशन (PM Kisan Registration) के लिए अब नियमों में बदलाव हो गया है.

पीएम किसान में रजिस्‍ट्रेशन (PM Kisan Registration) के लिए अब नियमों में बदलाव हो गया है.

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि की 11 किस्‍तें अब तक किसानों के खाते में आ चुकी हैं. अब भी किसान इस योजना में स्‍वयं को पंजीकृत करा सकते हैं. पीएम किसान में रजिस्‍ट्रेशन (PM Kisan Registration) के लिए अब नियमों में बदलाव हो गया है. अब बिना राशन कार्ड के पंजीकरण नहीं होगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. अगर आपको भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi)  में पंजीकरण कराना है और आपके पास राशन कार्ड नहीं है, तो आपको पहले राशन कार्ड (Ration Card) बनवाना चाहिए. ऐसा इसलिए, क्‍योंकि अब पीएम किसान में पंजीकरण के लिए सरकार ने राशन कार्ड को अनिवार्य कर दिया है. सरकार ने यह कदम इस योजना में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए उठाया है. किसान को अब पंजीकरण कराते वक्‍त राशन कार्ड पोर्टल पर अपलोड करना होगा. यही नहीं अब मौजूदा लाभार्थी किसानों को भी पीएम किसान की अगली किस्‍त तभी मिलेगी जब वे ईकेवाईसी कराएंगे.

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत किसानों को केंद्र सरकार हर साल छह हजार रुपये देती है. यह राशि तीन किस्‍तों में किसानों के बैंक खातों में डाली जाती है. इस योजना का उद्देश्‍य किसानों को आर्थिक रूप से सशक्‍त बनाना है. पोर्टल पर राशन कार्ड नंबर दर्ज होने के बाद ही पति या पत्‍नी में किसी एक को पीएम किसान सम्मान निधि की 2,000 रुपये की किस्‍त (PM KISAN Installment) मिलेगी. पीएम किसान के रजिस्‍ट्रेशन की व्यवस्था में अब कई परिवर्तन कर दिए गए हैं. अब राशन कार्ड की अनिवार्यता के साथ दस्‍तावेजों की सॉफ्टकॉपी (PDF) बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी.

ये भी पढ़ें- काम की बात: पीएम किसान ई-केवाईसी की डेडलाइन बढ़ी, ऐसे करें नई अंतिम तारीख की जांच और प्रक्रिया पूरी

नहीं जमा कराने होंगे दस्‍तावेज

पीएम किसान योजना के लिए रजिस्‍ट्रेशन की नई व्‍यवस्‍था के तहत अब बिना राशन कार्ड नंबर के पंजीकरण नहीं हो सकेगा. इसके अलावा अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता खत्‍म कर दी गई है. पहले ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन के साथ ही अन्‍य कागजातों की फोटो कॉपी भी कृषि विभाग या अन्‍य संबंधित कार्यालय में जमा करानी होती थी. लेकिन अब डॉक्‍यूमेंट्स की पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी. इससे किसानों का समय बचेगा. साथ ही नई व्यवस्था से योजना में ज्‍यादा पारदर्शिता भी आएगी.

ये भी पढ़ें- ITR भरने के लिए खुल गया इनकम टैक्स विभाग का पोर्टल, 31 जुलाई लास्ट डेट, जानिए पूरा प्रोसेस

ई-केवाईसी भी है अनिवार्य

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि पाने वाले लाभार्थी किसानों के लिए ई-केवाईसी कराना भी सरकार ने अनिवार्य कर दिया है. ई-केवाईसी कराने की अंतिम तिथि 31 जलाई 2022 है. पीएम किसान वेबसाइट की मदद से किसान घर बैठे अपने स्‍मार्टफोन से भी ईकेवाईसी कर सकते हैं. इसके अलावा किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी ईकेवाईसी करा सकते हैं.

Tags: PM Kisan, PM Kisan Samman Nidhi Yojana, Ration card

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर