पीएम ने बताया- 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खातों में पहुंचे 6000 रुपये, नहीं मिले तो करें ये काम

पीएम ने बताया- 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खातों में पहुंचे 6000 रुपये, नहीं मिले तो करें ये काम
किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खातों में सीधा पैसा पहुंचाया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister of India Narendra Modi) ने गुरुवार को बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि से देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खातों में सीधा पैसा पहुंचाया गया है. इसमें करीब 75 लाख किसान बिहार के भी हैं. अब तक करीब 6 हज़ार करोड़ रुपए बिहार के किसानों के बैंक खाते में जमा हो चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2020, 4:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को पीएमएमएसवाई यानी प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना ((PMMSY-Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana) को लॉन्च कर दिया है. इसकी लॉन्चिंग के बाद उन्होंने कहा पीएम किसान सम्मान निधि से भी देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खातों में सीधा पैसा पहुंचाया गया है. इसमें करीब 75 लाख किसान बिहार के भी हैं. अब तक करीब 6 हज़ार करोड़ रुपए बिहार के किसानों के बैंक खाते में जमा हो चुके हैं. ऐसे में सवाल उठाता है कि अगर आपके खाते में रकम नहीं पहुंची तो क्या करें?

इन टेलीफोन नंबर्स पर करें बात, बन जाएगा काम- अगर आपके खाते में पैसा नहीं आया है तो आप अपने लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से बातचीत कर सकते हैं. इसके अलावा अगर वहां पर बात न बने तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर की मदद ले सकते हैं. आपको PM-Kisan Helpline 155261 या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा आप मंत्रालय के इस नंबर (011-23381092) से भी संपर्क कर सकते हैं.






इन वजहों से अटक सकती है रकम अगस्त में सरकार ने 17 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए थे. हालांकि, कई किसानों के बैंक खातों में गड़बड़ी की वजह से उनको दो हजार रुपये की किस्त नहीं मिल पाई थी. सरकार अब अगली किस्त नवंबर माह में जारी करेगी. ऐसे में किस्त पाने के लिए उन किसानों को अपने बैंक खातों में आई गड़बड़ियों को सुधारना होगा, ताकि आगे की किस्त आपको मिल सके.

आपके आधार नंबर, अकाउंट नंबर या बैंक डिटेल्स में भी अंतर रहने की वजह से कई बार खाते में पैसा ट्रांसफर नहीं हो पाता है. इसलिए इनमें व्याप्त गड़बड़ियों को तुरंत ठीक करवा लें.

पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों के खाते में 6,000 रुपये ट्रांसफर करती है. पीएम-किसान योजना की किस्त का भुगतान कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से किए गए 1.70 लाख करोड़ रुपये के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (PMGKP) का हिस्सा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज