PM kisan: जल्द ही आने वाले हैं 8वीं किस्त के 2,000 रुपये, तुरंत करें ये काम वरना वरना नहीं मिलेगा पैसा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मोदी सरकार किसानों को सालाना 6,000 रुपये मुहैया कराती है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मोदी सरकार किसानों को सालाना 6,000 रुपये मुहैया कराती है

PM kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मोदी सरकार किसानों को सालाना 6,000 रुपये मुहैया कराती है. हर एक किस्त में 2,000 रुपये दिए जाते हैं.सरकार अब तक 7 किस्तों में पैसे जारी कर चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2021, 5:48 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan Samman Nidhi) लाखों किसानों को फायदा होता है. यही वजह है कि पीएम किसान की इस योजना के लाभार्थियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. अब तक 11 करोड़ 72 लाख किसान इस योजना से जुड़ चुके हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मोदी सरकार किसानों को सालाना 6,000 रुपये मुहैया कराती है.सरकार का मकसद है कि इससे किसानों को इनकम दोगुनी हो जाए. सरकार की किसानों को सीधा कैश पहुंचाने वाली यह योजना है. इस योजना के तहत किसानों को साल भर में तीन किस्तों में 6000 रुपये दिए जाते हैं. हर एक किस्त में 2,000 रुपये दिए जाते हैं.सरकार अब तक 7 किस्तों में पैसे जारी कर चुकी है.

जानें कब आ रही है आठवीं किस्त

हर वित्त वर्ष में पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. किस्त किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है. यानी आठवीं किस्त या यूं कहें कि अप्रैल-जुलाई की किस्त होली के बाद कभी भी आ सकती है.

भूल कर भी ना करें ये गलतियां
कभी-कभी तो सरकार की तरफ से अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाते हैं, लेकिन किसानों के अकाउंट में नहीं पहुंचते हैं. अगर आपके भी 2,000 रुपये की किस्त अटक गई है, नहीं मिली है. तो आप भी घर बैठे जान सकते हैं कि आखिर किस्त किस वजह से अटक गई है. हो सकता है आपके आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में गलती हो. अगर ऐसा हुआ तो आपको आने वाली किस्तें भी नहीं मिल पाएंगी.

जानें क्या करना होगा?

इसके लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) भी जाने की जरूरत नहीं है. ये हैं आसान स्टेप..





  • PM-Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं.


  • यहां Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें.


  • यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें.


  • इसके बाद एक कैप्चा कोड डालकर सबमिट करें.


  • अगर आपका केवल नाम गलत होता है यानी कि अप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं.




हेल्पडेस्क के जरिए गलती सुधारें

अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि के तहत पैसे नहीं आने पर जानकारी नहीं होने के अभाव में किसानों को इधर-उधर भटकना पड़ता था. ऐसे में पीएम मोदी किसानों को समस्या को दूर करने के लिए पोर्टल में हेल्पडेस्क (Helpdesk) ऑप्शन खोल दिया है. इस साइट पर जाने के बाद किसान आधार कार्ड नंबर के जरिए अपना अकाउंट भी खोल सकते है. पीएम किसान सम्मान निधि में अप्लाई करने के बाद अगर पैसे नहीं आए हैं तो आप अपनी गलतियों को सुधार सकते हैं. elpdesk में क्लिक करने के बाद आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद जो भी गलतियां हैं, उन्हें सुधार सकते हैं. जैसे आधार नंबर में सुधार, स्पेलिंग में गलती ऐसी तमाम गलतियों को ठीक किया जा सकता है.

इन किसानों को मिलता है फायदा

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केवल उन्हीं किसानों को इसका फायदा मिलता है जिनके पास 2 हेक्टेयर यानी 5 एकड़ कृषि योग्य खेती हो. अब सरकार ने जोत की सीमा को खत्म कर दी है.लेकिन अगर कोई इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करता है तो उसे पीएम किसान सम्मान निधि से बाहर रखा गया है. इसमें वकील, डॉक्टर, सीए आदि भी इस योजना से बाहर हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज