PM Kisan: पीएम किसान की 8वीं किस्त चाहिए तो आज ही कर लें ये काम, वरना नहीं आएगा पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि

पीएम किसान सम्मान निधि

PM Kisan: अब तक केंद्र सरकार की ओर से कुल 7 किस्ते भेजी जा चुकी है. अब जल्द ही आपके खाते में 8वीं किस्त (Pm kisan samman nidhi) भी ट्रांसफर कर दी जाएगी. अब तक 11 करोड़ 58 लाख किसान इस योजना से जुड़ चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2021, 3:12 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत केंद्र सरकार की ओर से देश के किसानों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. अब तक केंद्र सरकार की ओर से कुल 7 किस्तें भेजी जा चुकी हैं. अब जल्द ही आपके खाते में 8वीं किस्त भी ट्रांसफर कर दी जाएगी. तो अगर अभी तक आपने अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो फटाफट करा लें, जिससे आपके खाते में पैसे आसानी से आ सके.

ऑनलाइन करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

बता दें अब तक 11 करोड़ 58 लाख किसान इस योजना से जुड़ चुके हैं. इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराना काफी आसान है. आप ऑनलाइन घर बैठे ये प्रोसेस पूरा कर सकते हैं. इसके अलावा आप पंचायत सचिव या पटवारी या स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर के जरिये इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा आप खुद भी इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: PM-KISAN: बदल गया नियम, 6000 रुपये चाहिए तो अब करना होगा यह काम
इस तरह करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन-

>> आपको पहले PM Kisan की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है.

>> अब Farmers Corner पर जाइए.



>> यहां आपको 'New Farmer Registration' के विकल्प पर क्लिक कीजिए.

>> इसके बाद आधार नंबर डालना होगा.

>> इसके साथ ही कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा.

>> इस फॉर्म में आपको अपना पूरी पर्सनल जानकारी भरनी होगी.

>> साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी भरनी होगी.

>> इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं.

कब तक मिलेगी 8वीं किस्त?

छोटे एवं सीमांत किसानों के लिए इस स्कीम के तहत 8वीं किस्त होली के बाद मिल सकती है. संभव है कि केंद्र सरकार ने 8वीं किस्त अप्रैल से जारी करना शुरू कर दे. हालांकि, सरकार की तरफ से इस बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह कयास लगाए जा रहे हैं. इस स्कीम के तहत अप्रैल-जुलाई के बीच एक किस्त, अगस्त से नवंबर के बीच दूसरी किस्त और दिसंबर से मार्च के बीच साल की तीसरी किस्त आती है. दिसंबर-मार्च 2020-21 के लिए अब तक 9.45 करोड़ किसानों को इस स्कीम का ला​भ मिल चुका है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सस्ता सोना खरीदने का अच्छा मौका, आज फिर गिर गए दाम, फटाफट चेक करें 10 ग्राम का भाव

किन लोगों को नहीं मिलेगा फायदा

आपको बता दें इस स्कीम में कृषि भूमि का मालिक अगर सरकारी कर्मचारी है या रिटायर हो चुका है उसे भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. अगर कृषि करने वाले किसान के नाम खेत नहीं है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. अगर खेत उसके पिता या दादा के नाम है तब भी वह इस योजना का पात्र नहीं होगा.

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि?

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार किसानों को हर साल 6,000 रुपये मुहैया कराती है. सरकार का मकसद है कि किसानों की इनकम दो गुनी की जाए लिहाजा केंद्र सरकार किसानों के अकाउंट में सीधे पैसे ट्रांसफर करती है. सरकार ये 6,000 रुपये साल भर में 3 किस्तों में देती है. 4 महीने में एक किस्त आती है. हर किस्त में 2,000 रुपये मुहैया कराए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: ...तो क्या अब WhatsApp पर मिलेगी सैलरी क्रेडिट होने की जानकारी? पढ़ें क्या है सरकार का कहना

इस तरह अकाउंट में ट्रांसपर होते हैं पैसे

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों ऑनलाइन अप्लाई करना होता है फिर उस एप्लीकेशन को राज्य सरकार आपके रेवेन्यू रिकॉर्ड, आधार नंबर और बैंक अकाउंट नंबर का वेरिफिकेशन किया जाता है. राज्य सरकार जब तक आपके अकाउंट को वेरिफाई नहीं करती तब तक पैसे नहीं आते. जैसे ही राज्य सरकार वेरिफाई कर देती है तो फिर FTO जेनरेट हो जाता है फिर इसके बाद केंद्र सरकार अकाउंट में पैसे ट्रांसपर कर देती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज