Pm Kisan: पीएम किसान निधि को लेकर है कोई भी समस्या तो इन नंबरों पर करें कॉल, तुरंत होगा समाधान

पीएम किसान निधि

पीएम किसान निधि

Pm Kisan: आप अब केंद्रीय कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) से इसकी शिकायत कर सकते हैं. आपको बात दें कि केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई ये किसानों से जुड़ी सबसे बड़ी योजना है और सरकार की कोशिश है कि सभी किसानों के खाते में यह पैसा पहुंचे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 14, 2021, 8:00 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: अगर आपने भी पीएम किसान सम्मान निधि (Pm Kisan Samman Nidhi) में रजिस्ट्रेशन करा रखा है उसके बाद भी आपके पैसे नहीं आए हैं या फिर आपको किसी और तरह की समस्या है तो अब आपको दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं हैं. केंद्र सरकार की ओर से लैंडलाइन नंबर और मेल आईडी जारी की गई हैं, जिन नंबरों पर कॉल करके आप अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं.

आप अब केंद्रीय कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) से इसकी शिकायत कर सकते हैं. आपको बात दें कि केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई ये किसानों से जुड़ी सबसे बड़ी योजना है और सरकार की कोशिश है कि सभी किसानों के खाते में यह पैसा पहुंचे. इसके लिए सरकार कई नए-नए प्रयास करती रहती है.

यह भी पढ़ें: सरकार की ये 3 स्कीम कराएंगी हर महीने कमाई, रिटायरमेंट के बाद भी रहेंगे टेशन फ्री, मिलेगा डबल फायदा

2000 रुपये पाने के लिए यहां करें शिकायत, तुरंत होगा समाधान
सबसे पहले आपके अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करना होगा और उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी. अगर आपकी बातें ये लोग नहीं सुनते हैं तो आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं. आपको बता दें कि सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. वहां से भी न बात बने तो इस सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें.

मंत्रालय से संपर्क करने की ये है सुविधा

आपको बता दें यह मोदी सरकार की सबसे बड़ी किसान स्कीम है इसलिए किसानों को कई तरह की सहूलियतें भी दी गईं हैं. इसी में एक है हेल्पलाइन नंबर. जिसके जरिए देश के किसी भी हिस्से का किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकता है.



यह भी पढ़ें: Bitcoin ने निवेशकों को बनाया मालामाल! 62,575 डॉलर पहुंची एक सिक्के की कीमत

>> पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

>> पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261

>> पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401

>> पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606

>> पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

>> ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज