PM Kisan: पीएम किसान योजना से जुड़े हर सवाल का जवाब है यहां, एक क्लिक में जानें सबकुछ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान नीधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान नीधि योजना

PM kisan Samman Nidhi: पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों को सालाना 6,000 रुपये मुहैया कराती है. सरकार अब तक 7 किस्तों में पैसे जारी कर चुकी है और आठवी किस्त जल्द ही जारी होने वाली है. ऐसे में इस योजना से जुड़े हर सवाल का जवाब आप यहां जान सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 17, 2021, 9:49 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान नीधि योजना (PM kisan Samman Nidhi) का लाभ लेते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. दरअसल पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों को सालाना 6,000 रुपये मुहैया कराती है. सरकार अब तक 7 किस्तों में पैसे जारी कर चुकी है और आठवी किस्त जल्द ही जारी करने वाली है. ऐसे में इस योजना से जुड़े हर सवाल का जवाब आप यहां जान सकते हैं. सरकार की इस योजना का लाखों किसानों को फायदा होता है. यही वजह है कि पीएम किसान की इस योजना के लाभार्थियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है.

1. इन महीनों में आती है पीएम किसान की किस्त

हर वित्त वर्ष में पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. किस्त किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है.

2. जानिए किन किसानों को मिलता है फायदा
पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केवल उन्हीं किसानों को इसका फायदा मिलता है जिनके पास 2 हेक्टेयर यानी 5 एकड़ कृषि योग्य खेती हो. अब सरकार ने जोत की सीमा को खत्म कर दी है.लेकिन अगर कोई इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करता है तो उसे पीएम किसान सम्मान निधि से बाहर रखा गया है. इसमें वकील, डॉक्टर, सीए आदि भी इस योजना से बाहर हैं.

ये भी पढ़ें: Indian Railways: रेलवे ने बढ़ाई ट्रेनों की संख्या, आज 3 बजे से इनके लिए शुरू होगा रिजर्वेशन, चेक करें पूरी डिटेल

3. इन गलतियों से अटक जाते हैं पैसे



कभी-कभी तो सरकार की तरफ से अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाते हैं, लेकिन किसानों के अकाउंट में नहीं पहुंचते हैं. इसकी सबसे वजह आपके आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में गलती का होना हो सकता है.

4. योजना के लाभ के लिए नाम पर होना चाहिए खेत

बता दें कि इस योजना की पुरानी व्यवस्था में सरकार कुछ बदलाव करने जा रही है. अब पीएम किसान सम्मान स्कीम का लाभ अब उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके नाम पर खेत होगा. यानी कि पहले की तरह पुश्तैनी जमीन में हिस्सेदारी रखने वालों को अब इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा. अगर आपके नाम पर भी खेत है तो तुरंत ये काम कर लें, वरना आपकी अगली किस्त अटक सकती है.

5. पीएम किसान के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराना काफी आसान है. आप ऑनलाइन घर बैठे ये प्रोसेस पूरा कर सकते हैं. इसके अलावा आप पंचायत सचिव या पटवारी या स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर के जरिये इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा आप खुद भी इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

6. लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा. इसके होमपेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा. Farmers Corner सेक्शन के भीतर आपको Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. फिर आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करना होगा.

7. ये है पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट

अगर आपका केवल नाम गलत होता है यानी कि अप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं. PM-Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं.

ये भी पढ़ें: PNB Alert! बैंक ने अपने करोड़ो ग्राहकों को किया सावधान! भूलकर भी न करें ये गलती, वरना... 

8. पैसे नहीं आने पर यहां कर सकते हैं शिकायत

सबसे पहले आपके अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करना होगा और उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी. अगर आपकी बातें ये लोग नहीं सुनते हैं तो आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं. आपको बता दें कि सोमवार से शुक्रवार तक पीएम किसान हेल्प डेस्क (PM KISAN Help Desk) के ई मेल (Email) pmkisan ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. वहां से भी न बात बने तो इस सेल के फोन नंबर 011 23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें.

9. हेल्पडेस्क के जरिए सुधार सकते हैं गलती

पीएम मोदी किसानों को समस्या को दूर करने के लिए पोर्टल में हेल्पडेस्क (Helpdesk) ऑप्शन खोल दिया है. इस साइट पर जाने के बाद किसान आधार कार्ड नंबर के जरिए अपना अकाउंट भी खोल सकते है. Helpdesk में क्लिक करने के बाद आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद जो भी गलतियां हैं, उन्हें सुधार सकते हैं. जैसे आधार नंबर में सुधार, स्पेलिंग में गलती ऐसी तमाम गलतियों को ठीक किया जा सकता है.

10. जानें कब आ रही है आठवीं किस्त

दरअसल मीडिया रिपोर्ट्स यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस महीने के अंत तक किसानों के अकाउंट में 2000 रुपए की किस्त के पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे. इस साल सरकार 11.66 करोड़ किसानों के खाते में यह पैसे डालने वाली है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज