• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • खुशखबरी! 12 करोड़ किसानों के खाते में आएंगे 2000 रुपये, क्या आपकी पत्नी को भी मिलेगा फायदा?

खुशखबरी! 12 करोड़ किसानों के खाते में आएंगे 2000 रुपये, क्या आपकी पत्नी को भी मिलेगा फायदा?

पीएम किसान सम्मान निधि

पीएम किसान सम्मान निधि

पीएम किसान योजना (PM kisan samman nidhi scheme) की 9वीं किस्त अगस्त महीने से आना शुरू हो जाएगी. अगर पति-पत्नी दोनों इस योजना में रजिस्ट्रेशन करा लें तो क्या उनको 12000 रुपये का फायदा मिलेगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली: अगर आप भी पीएम किसान योजना (PM kisan samman nidhi scheme) की 9वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. अगस्त महीने में पीएम किसान की अगली किस्त (PM Kisan 9th Installment) आ सकती है. केंद्र सरकार जल्द ही आपके खाते में ये पैसा ट्रांसफर कर सकती है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि अगर पति-पत्नी दोनों इस योजना में रजिस्ट्रेशन करा लें तो क्या उनको 12000 रुपये का फायदा मिलेगा. अगर नहीं तो आज हम आपको सरकार के इस नियम के बारे में बताते हैं-

    पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम खास किसान परिवारों के लिए चलाई जाती है. इस स्कीम में सरकार सालाना 6000 रुपये की किस्त ट्रांसफर करती है. इस स्कीम में सरकार ने साफ लिखा है कि परिवार का मतलब पति-पत्नी और दो नाबालिग बच्चे हैं यानी एक परिवार से किसी एक सदस्य को ही इस स्कीम का फायदा मिल सकता है.

    यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price today: रिकॉर्ड लेवल पर पेट्रोल-डीजल के भाव, जल्द हो सकता है सस्ता, चेक करें 1 लीटर की कीमत

    सरकार वसूलेगी रकम
    अगर परिवार में पति-पत्नी दोनों को इस स्कीम का लाभ मिला है, तो उनसे राशि वसूल की जा सकती है. दरअसल, कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें पति और पत्नी दोनों को किसान सम्मान निधि स्कीम का लाभ मिला है. ऐसे लोगों से सरकार किस्त की रकम वसूल करेगी.

    कब-कब आती हैं तीन किस्ते?
    PM Kisan पोर्टल के मुताबिक, स्कीम की पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई के बीच किसानों के खाते में पहुंचती है. तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है.

    अब तक कितनी किस्त हुई हैं जारी
    पीएम किसान योजना पहली किस्त – फरवरी 2019 में जारी हुई.
    पीएम किसान योजना दूसरी किस्त – 2 अप्रैल 2019 को जारी की गई .
    पीएम किसान योजना तीसरी किस्त – अगस्त में जारी हुई.
    पीएम किसान योजना चौथी किस्त – जनवरी 2020 में जारी हुई.
    पीएम किसान योजना 5वीं किस्त – 1 अप्रैल, 2020 में जारी की गई.
    पीएम किसान योजना छठी किस्त – 1 अगस्त 2020 में जारी हुई.
    पीएम किसान योजना की सातवीं किस्त -दिसंबर 2020 में जारी की गई.
    पीएम किसान योजना की आठवीं किस्त- 1 अप्रैल 2021 में जारी की गई.

    यह भी पढ़ें: मालामाल बनने का तरीका! सिर्फ एक बार लगाएं 5000 और हर महीने कमाएं 30000 का मुनाफा

    2019 में शुरू हुई थी योजना
    मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को PM kisan Samman Nidhi Yojna शुरू की थी. इस स्कीम के तहत सरकार छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपये तीन किस्तों में देती है. पहली किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर तक किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज