PM Kisan Yojana: खेती के लिए 16 दिन बाद आएंगे 2000 रुपये, दुरुस्त कर लें रिकॉर्ड

PM Kisan Yojana: खेती के लिए 16 दिन बाद आएंगे 2000 रुपये,  दुरुस्त कर लें रिकॉर्ड
यह मोदी सरकार की बड़ी योजनाओं में शामिल है पीएम-किसान स्कीम

पीएम किसान स्कीम की नई हेल्पलाइन पर संपर्क करके जानकारी ले सकते हैं. आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में गड़बड़ी होने पर नहीं आएगी अगली किश्त

  • Share this:
नई दिल्ली. पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम (PM-Kisan Samman Nidhi scheme) की अगली किश्त ठीक 16 दिन बाद 1 अगस्त के बाद आनी शुरू होगी. इसके तहत करीब 10 करोड़ किसानों तक पैसा भेजा जाएगा. इससे पहले लॉकडाउन के दौरान मार्च-अप्रैल में पैसा भेजा गया था. केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि जिन लोगों ने आवेदन नहीं किया है वे आवेदन करके लाभ ले सकते हैं. जबकि जिन लोगों का डेटा अप्रूव्ड है वे अपना स्टेटस चेक और रिकॉर्ड दुरुस्त कर सकते हैं. इस स्कीम के तहत अब तक करीब 74 हजार करोड़ रुपये भेजे जा चुके हैं.

जिन लोगों ने हाल ही में अप्लाई किया है वे भी अपना रिकॉर्ड चेक कर लें. आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में नाम आदि चेक कर लें. गलती है तो उसे दुरुस्त कर लें, ताकि पैसा मिलने में दिक्कत न हो. रिकॉर्ड में कोई भी गड़बड़ी होगी तो निश्चित तौर पर आपको योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा. पहले ही 1.3 करोड़ किसानों को आवेदन करने के बाद भी सिर्फ इसलिए पैसा नहीं मिल सका क्योंकि या तो उनके रिकॉर्ड में गड़बड़ी है या फिर आधार कार्ड नहीं है.

इसे भी पढ़ें: पढ़िए, बासमती चावल के जीआई टैग विवाद की पूरी कहानी



कैसे चेक करें रिकॉर्ड ठीक है या नहीं
पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की ऑफीशियल वेबसाइट (pmkisan.gov.in) है. बेवसाइट को लॉग इन करना होगा. इसमें दिए गए ' Farmers Corner' वाले टैब में क्लिक करना होगा.

अगर आपने पहले आवेदन किया है और आपका आधार (Aadhaar) ठीक से अपलोड नहीं हुआ है या किसी वजह से आधार नंबर गलत दर्ज हो गया है तो इसकी जानकारी इसमें मिल जाएगी.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम, किसान समाचार, बैंक अकाउंट, पीएम-किसान हेल्पलाइन, कृषि मंत्रालय, मोदी सरकार, कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी, पीएम किसान योजना की छठी किश्त, pradhan mantri kisan samman nidhi scheme, PM-Kisan helpline, 6th installment news of pm kisan, farmers news, pm-kisan Beneficiaries list, Modi government
जल्द आने वाले हैं PM Kisan स्कीम के पैसे


चार स्टेप में ऐसे चेक करें स्टेटस

स्टेप 1: स्टेटस जानने के लिए सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पोर्टल पर जाएं. ये पोर्टल pmkisan.gov.in है.

स्टेप 2: पोर्टल पर जाने के बाद, बार में बने “Farmer’s corner” पर क्लिक करें.

स्टेप 3 :- “Farmer’s corner” पर क्लिक करने के बाद आप देख पाएंगे वहां पर तीन ऑप्शन हैं. उसमें से “Benificary status” पर क्लिक करें.

स्टेप 4: “Beneficiary Status” पर क्लिक करने के बाद जो पेज खुलेगा उसमें नजर तीन चीजें नजर आएंगी.

-आधार नंबर (Check PM kisan Samman Yojna status by Aadhar Number)

-अकाउंट नंबर(Check PM kisan Samman Yojna status by Account Number)

फोन नंबर(Check PM kisan Samman Yojna status by Mobile Number)

तीनों में से जो भी इन्फॉर्मेशन डाली है उसके ऑप्शन पर टिक करके क्लिक कर दें आपका स्टेटस आ जाएगा.

ये भी पढ़ें: काला नमक: तीन गुना अधिक मिलती है इस धान की कीमत

सीधे मंत्रालय से संपर्क करने की सुविधा

यह मोदी सरकार की सबसे बड़ी किसान स्कीम है इसलिए किसानों को कई तरह की सहूलियतें भी दी गईं हैं. इसी में एक है हेल्पलाइन नंबर. जिसके जरिए देश के किसी भी हिस्से का किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकता है.

PM-KISAN की हेल्पलाइन नंबर 011-24300606

पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261

पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401

पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम, किसान समाचार, बैंक अकाउंट, पीएम-किसान हेल्पलाइन, कृषि मंत्रालय, मोदी सरकार, कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी, पीएम किसान योजना की छठी किश्त, pradhan mantri kisan samman nidhi scheme, PM-Kisan helpline, 6th installment news of pm kisan, farmers news, pm-kisan Beneficiaries list, Modi government
एक अगस्त से आएंगे 2000 रुपये


कब-कब भेजे जाते हैं पैसे

सरकार तीन किस्तों में यह पैसा ट्रांसफर करती है पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है.

किसान होने पर भी इन्हें नहीं मिलेगा फायदा

>>मोदी सरकार ने सभी किसानों के लिए पीएम-किसान स्कीम लागू कर भले ही कर दी है लेकिन कुछ लोगों के लिए तो शर्तें लगाई ही गईं हैं. जिन लोगों के लिए कंडीशन लागू है वो यदि गलत तरीके से फायदा उठा रहे हैं तो आधार वेरीफिकेशन (Aadhar verification) में पता चल जाएगा. सभी 14.5 करोड़ किसान परिवार इसके लिए पात्र हैं. पति-पत्नी और 18 वर्ष तक की उम्र के बच्चों को एक इकाई माना जाएगा. जिन लोगों के नाम 1 फरवरी 2019 तक लैंड रिकॉर्ड में पाया जाएगा वही इसके हकदार होंगे.

>>एमपी, एमएलए, मंत्री और मेयर को भी लाभ नहीं दिया जाएगा, भले ही वो किसानी भी करते हों. यदि इन्होंने आवेदन किया है तो पैसा नहीं आएगा. मल्टी टास्किंग स्टाफ/चतुर्थ श्रेणी/समूह डी कर्मचारियों को छोड़कर केंद्र या राज्य सरकार में किसी भी अधिकारी या कर्मचारी को लाभ नहीं मिलेगा. यदि ऐसे लोगों ने लाभ लिया तो आधार अपने आप बता देगा.

>>पेशेवर, डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, वकील, आर्किटेक्ट, जो कहीं खेती भी करता हो उसे लाभ नहीं मिलेगा.इनकम टैक्स देने वालों और 10 हजार से अधिक पेंशन पाने वाले किसानों को भी लाभ से वंचित रखने का प्रावधान है. यदि किसी आयकर देने वाले ने स्कीम की दो किश्त ले भी ली है तो वो तीसरी बार में पकड़ा जाएगा. क्योंकि आधार वेरीफिकेशन हो रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading