PM Kisan की आठवीं किस्त के लिए सरकार ने बना ली लिस्ट, चेक करें आपको मिलेगें 2000 रुपये या नहीं...

पीएम किसान सम्मान निधि

पीएम किसान सम्मान निधि

आप पीएम किसान (Pm Kisan samman nidhi) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्‍टेट्स चेक कर सकते हैं. आप यहां देख सकते हैं कि आपको 8वीं किस्त के 2000 रुपये मिलेंगे या फिर नहीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 8, 2021, 12:54 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: पीएम किसान सम्मान निधि (PM kisan samman nidhi) की आठवीं किस्त जल्द ही आपके खाते में क्रेडिट होने वाली है. अगर आपने भी इस योजना के लिए अप्लाई किया है तो फटाफट चेक कर लें कि आपके खाते में 2000 रुपये आएंगे या फिर नहीं. आपको बता दें सरकार की इस योजना में देश के किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है.

पीएम किसान सम्मान निधि (PM kisan) योजना से जुड़े 11 करोड़ 74 लाख लाभार्थियों के खातों में आठवीं किस्त का भुगतान जल्‍द शुरू होने वाला है.

किन लोगों को मिलेगा फायदा?
इस योजना का फायदा उठाने के लिए किसान के नाम खेती की जमीन होनी चाहिए. अगर कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम ना होकर उसके पिता या दादा के नाम है, तो वह व्यक्ति इस योजना का फायदा नहीं उठा सकता है. दस हजार रुपये से अधिक की पेंशन अर्जित करने वाले सभी पेंशनर्स को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
यह भी पढ़ें: कोरोना का कहर! देश के कर्ज में भारी इजाफा, 90 फीसदी पहुंचा डेट-जीडीपी रेश्यो



सेवारत या सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी, मौजूदा या पूर्व सांसद/ विधायक/मंत्री/ मेयर भी इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते हैं. इसके अलावा रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजिनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और उनके परिवार के लोगों को भी इसका फायदा नहीं मिलेगा.

कैसे चेक कर सकते हैं स्टेटस?
आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्‍टेट्स चेक कर सकते हैं. आप यहां देख सकते हैं कि आपको अभी तक कितनी किस्‍तों का भुगतान किया जा चुका है, अगली किस्‍त की क्‍या स्थिति है. अगर कोई किस्‍त रोकी गई है, तो उसका क्‍या कारण है यदि आपको लगता है कि जानकारी में कोई गड़बड़ी है तो आप उसे यहां सुधार भी सकते हैं.

फॉलो करें ये नियम-
>> पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
>> यहां आपको राइट साइड पर 'Farmers Corner' का विकल्प मिलेगा.
>> यहां ‘Beneficiary Status' के ऑप्शन पर क्लिक करें.
>> यहां नया पेज खुल जाएगा.
>> नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए.
>> इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए या नहीं.
>> आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए.
>> इसके बाद 'Get Data' पर क्लिक करें.
>> यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी.
>> यानी कौनसी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: कोरोना के चलते फिर रद्द हुई कुछ ट्रेनें, अप्रैल में आपने भी कराया है टिकट तो चेक कर लें...

कब तक आएगी 8वीं किस्त?
इस स्कीम की आठवीं किस्त की बात करें तो हर साल की पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को शुरू की थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज