PM Kisan Samman Nidhi: आपने भी की है ये गलती तो खाते में नहीं आएगी 8वीं किस्त, फटाफट कर लें सुधार

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

PM kisan samman nidhi: अगर आपने भी पीएम किसान स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराया है और आपका पैसा नहीं आया है तो आपको बता दें कुछ गलतियों की वजह से राज्य सरकारें आपके पैसों को रोक देती है. आइए आपको बताते हैं वह कौन सी गलती है, जिसकी वजह से आपका पैसा रुक जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2021, 9:07 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार की ओर से किसानों (PM Kisan Samman Nidhi) को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. अगर आपने भी पीएम किसान स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराया है और आपका पैसा नहीं आया है तो आपको बता दें कुछ गलतियों की वजह से राज्य सरकारें आपके पैसों को रोक देती है. आइए आपको बताते हैं वह कौन सी गलती है, जिसकी वजह से आपका पैसा रुक जाता है. अगर आपने भी ऐसी कोई गलती की है तो फटाफट सुधार लें वरना आपको 8वीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा.

मीडिया रिपोर्ट्स में संभावना जताई जा रही है कि इस महीने के आखिरी तक 20 से 25 तारीख के बीच 2-2 हजार रुपये की किस्त सभी किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगी, लेकिन आपको बता दें कई किसान ऐसे भी है, जिनको इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा.

यह भी पढ़ें: Bank Holidays: आज से आने वाले 4 दिन तक बंद रहेंगे बैंक, चेक करें ये पूरी लिस्ट!

>> पीएम किसान स्कीम (PM KISAN) को अप्लाई करते समय आधार नंबर न होने या गलत दर्ज होने पर इसका लाभ नहीं मिलता.
>> किसान सम्मान निधि योजना में नए रजिस्ट्रेशन कराने वाले किसानों को अब आवेदन फॉर्म में अपनी जमीन का प्लाट नंबर भी बताना होगा. हालांकि नए नियमों का प्रभाव योजना से जुड़े पुराने लाभार्थियों पर नहीं पड़ेगा.

>> केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि फंड का ट्रांसफर पात्र लाभार्थियों को तब किया जाता है, जब उनका सही और प्रमाणित डेटा राज्य सरकारें केंद्र को भेज दें.

इन लोगों को नहीं मिलेगा फायदा



नियम के मुताबिक, इस योजना का लाभ पाने के लिए किसान के नाम पर खेत होना जरूरी है. इसके साथ ही अगर जमीन किसान के दादा या पिता के नाम पर है, तो फिर योजना का लाभ नहीं मिलेगा. इस योजना का फायदा उठाने के लिए किसान के नाम खेती की जमीन होना जरूरी है. वहीं, अगर अगर कोई इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करता है तो उसे पीएम किसान सम्मान निधि से बाहर रखा गया है. इसमें वकील, डॉक्टर, सीए आदि भी इस योजना से बाहर हैं.

इस तरह करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

>> आपको पहले PM Kisan की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है.

>> अब Farmers Corner पर जाइए.

>> यहां आपको 'New Farmer Registration' के विकल्प पर क्लिक कीजिए.

>> इसके बाद आधार नंबर डालना होगा.

>> इसके साथ ही कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा.

>> इस फॉर्म में आपको अपना पूरी पर्सनल जानकारी भरनी होगी.

>> साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी भरनी होगी.

>> इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: केजरीवाल सरकार की इन योजनाओं का लेना है लाभ तो करें इस नंबर पर Missed Call, मिलेगा ये फायदा

ऐसे कर सकते हैं गलती में सुधार

किसान खुद भी ‘फार्मर्स कॉर्नर’ पर जाकर सुधार कर सकते हैं. कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर भी इसका सुधार करवा सकते हैं. पीएम किसान पोर्टल पर एक एक्सलूसिव ‘फार्मर्स कॉर्नर’ दिया गया है. इस पर किसान अपने नाम में आधार कार्ड पर मौजूद नाम के मुताबिक बदलाव भी कर सकते हैं. किसान भाई योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर जाकर फार्मर कॉर्नर (farmer corner) खोलें. आपको यहां पर आपको आधार नंबर सुधारने के लिए एडिट आधार फेलियर रिकार्ड (edit adhar failure record ) दिखेगा. इस पर क्लिक करें. यहीं पर आप खुद आधार नंबर डाल सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज