PM Kisan: क्या इस बार आपको भी चाहिए 2000 रुपये? फटाफट पूरी कर लें ये शर्तें

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 8वीं किस्‍त आज से आ सकती है.

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 8वीं किस्‍त आज से आ सकती है.

केंद्र सरकार की ओर से देश के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) 8वीं किस्त जल्द ही ट्रांसफर कर दी जाएगी. इस स्कीम में सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 9, 2021, 11:38 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: केंद्र सरकार की ओर से देश के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की (Pm Kisan Samman nidhi Scheme) 8वीं किस्त जल्द ही ट्रांसफर कर दी जाएगी. इस स्कीम में सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. इसको तीन किस्तों में दिया जाता है. सरकार अब तक 7 किस्तों में 14000 करोड़ रुपए ट्रांसफर कर चुकी है. अगर आप भी सरकार की इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा तब ही आप इसका फायदा ले सकते हैं-

आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि की इस योजना का लाभ उन ही किसानों को मिलता है, जिनके नाम पर खेत होता है. हाल ही में सरकार ने नियमों में कुछ बदलाव किया है. बता दें इससे पहले जिनके पास पुश्तैनी होती थी. उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलता था. सरकार द्वारा दी गई शर्त के मुताबिक, खेती करने वाले किसान के पिता या दादा के नाम से जमीन है तो वो व्यक्ति इस योजना का हकदार नहीं है.

यह भी पढ़ें: महिलाओं को भी शुरु करना है अपना बिजनेस...तो PNB कर रहा पैसों की मदद, जानें कौन ले सकता है फायदा

इसके साथ ही जो लोग खेती करते हैं, लेकिन उनके पास खेती योग्य जमीन नहीं हैं तो उन्हें भी पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा नहीं मिलता. इसके साथ ही अगर कोई इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करता है तो उसे पीएम किसान सम्मान निधि से बाहर रखा गया है. इसमें वकील, डॉक्टर, सीए आदि भी इस योजना से बाहर हैं.
इस तरह करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

>> आपको पहले PM Kisan की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है.

>> अब Farmers Corner पर जाइए.



>> यहां आपको 'New Farmer Registration' के विकल्प पर क्लिक कीजिए.

>> इसके बाद आधार नंबर डालना होगा.

>> इसके साथ ही कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा.

>> इस फॉर्म में आपको अपना पूरी पर्सनल जानकारी भरनी होगी.

>> साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी भरनी होगी.

>> इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं.

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने की प्रक्रिया

इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराना काफी आसान है. आप ऑनलाइन घर बैठे ये प्रोसेस पूरा कर सकते हैं. इसके अलावा आप पंचायत सचिव या पटवारी या स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर के जरिये इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा आप खुद भी इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: HDFC Bank महिला उद्यमियों की कारोबार बढ़ाने में करेगा मदद! लॉन्‍च किया खास स्‍मार्टअप उन्‍नति प्रोग्राम

रजिस्ट्रेशन के समय देनी होगी ये जानकारी

2019 में शुरू हुई इस योजना में बीते कुछ समय में कुछ गड़बड़ियां पाई गईं, जिसे सरकार ने सुधारने का फैसला किया है. सरकार ने इस योजना में पारदर्शिता लाने के लिए यह कदम उठाया है. किसान सम्मान निधि योजना में नए रजिस्ट्रेशन कराने वाले किसानों को अब आवेदन फॉर्म में अपनी जमीन का प्लाट नंबर भी बताना होगा. हालांकि नए नियमों का प्रभाव योजना से जुड़े पुराने लाभार्थियों पर नहीं पड़ेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज