• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • PM KISAN SAMMAN NIDHI SCHEME 8TH INSTALLMENT RS 2000 WILL NOT COME IN THESE FARMER ACCOUNT CHECK LIST SAMP

PM Kisan Scheme: इन लोगों के खाते में नहीं आएगी पीएम किसान की अगली किस्त, फटाफट लिस्ट में चेक करें अपना नाम

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi scheme)

PM Kisan: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi scheme) की आठवीं किस्त सरकार जल्द ही किसानों के खाते में ट्रांसफर करने वाली है. लेकिन क्या आपको पता है कई डाक्यूमेंट और नाम में कोई छोटी मोटी गलती के कारण भी आपके पैसे अटक सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi scheme) की आठवीं किस्त सरकार जल्द ही किसानों के खाते में ट्रांसफर करने वाली है. लेकिन क्या आपको पता है कई डाक्यूमेंट और नाम में कोई छोटी मोटी गलती के कारण भी आपके पैसे अटक सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप किस्त के आने के पहले ही इस तरह की किसी भी गलती को खुद ही ठीक कर लें या फिर कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर भी जाकर इसका सुधार करवा सकते हैं.

    आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्‍टेट्स चेक कर सकते हैं. आप यहां देख सकते हैं कि आपको अभी तक कितनी किस्‍तों का भुगतान किया जा चुका है, अगली किस्‍त की क्‍या स्थिति है. अगर कोई किस्‍त रोकी गई है, तो उसका क्‍या कारण है यदि आपको लगता है कि जानकारी में कोई गड़बड़ी है तो आप उसे यहां सुधार भी सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: खुशखबरी! 14 मई से मिलेगी पीएम किसान की 8वींं किस्त, सरकार से मिली पहली किस्त की मंजूरी 

    इन लोगों के खाते में नहीं आएंगे किस्त के पैसे

    >> अगर अप्लाई करते समय आप्ने आधार नंबर नहीं दिया है या फिर उसमें किसी तरह की कोई गलती कर दी है तो आपके पैसे नहीं आएंगे.
    >> इसके अलावा किसानों को अब आवेदन फॉर्म में अपनी जमीन का प्लाट नंबर भी बताना होगा. हालांकि नए नियमों का प्रभाव योजना से जुड़े पुराने लाभार्थियों पर नहीं पड़ेगा.
    >> केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि फंड का ट्रांसफर पात्र लाभार्थियों को तब किया जाता है, जब उनका सही और प्रमाणित डेटा राज्य सरकारें केंद्र को भेज दें.
    >> इस योजना का फायदा उठाने के लिए किसान के नाम खेती की जमीन होनी चाहिए.
    >> अगर कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम ना होकर उसके पिता या दादा के नाम है, तो वह व्यक्ति इस योजना का फायदा नहीं उठा सकता है.
    >> दस हजार रुपये से अधिक की पेंशन अर्जित करने वाले सभी पेंशनर्स को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

    ये भी पढ़ें: सीनियर सिटीजन के लिए PNB की खास स्कीम, कम निवेश पर मिलेगा मोटा मुनाफा

    खुद से करें गलती में सुधार
    >> किसान खुद भी ‘फार्मर्स कॉर्नर’ पर जाकर सुधार कर सकते हैं. कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर भी इसका सुधार करवा सकते हैं.
    >> पीएम किसान पोर्टल पर एक एक्सलूसिव ‘फार्मर्स कॉर्नर’ दिया गया है. इस पर किसान अपने नाम में आधार कार्ड पर मौजूद नाम के मुताबिक बदलाव भी कर सकते हैं.
    >> किसान भाई योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर जाकर फार्मर कॉर्नर (farmer corner) खोलें.
    >> यहां पर आपको आधार नंबर सुधारने के लिए एडिट आधार फेलियर रिकार्ड (edit adhar failure record ) दिखेगा. इस पर क्लिक करें. यहीं पर आप खुद आधार नंबर डाल सकते हैं.

    लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

    1. सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा.
    2. इसके होमपेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा.
    3. Farmers Corner सेक्शन के भीतर आपको Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
    4. फिर आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करना होगा.
    5. इसके बाद अपको Get Report पर क्लिक करना होगा. इसके बाद लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: Gold Price Today: सोना चांदी के भाव में आया जबरदस्त उछाल, 72000 रु किलो हुई चांदी, चेक करें 10 ग्राम गोल्ड का भाव

    ऐसे पता किया जा सकता है अपनी किस्‍त का स्‍टेटस
    वेबसाइट पर पहुंचने के बाद राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें. इसके बाद बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें, जिसके बाद नया पेज खुलेगा. अब अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें. इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आप घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास अपने खेत की खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है. इसके लिए आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.