• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • PM Kisan: इस तारीख को किसानों के खाते में आएंगे 2000 रुपये, जल्दी चेक करें लिस्ट में अपना नाम

PM Kisan: इस तारीख को किसानों के खाते में आएंगे 2000 रुपये, जल्दी चेक करें लिस्ट में अपना नाम

पीएम किसान योजना (PM kisan)

पीएम किसान योजना (PM kisan)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 9वीं किस्त (PM Kisan 9th Installment) अगस्त महीने में किसी भी तारीख को आपके खाते में क्रेडिट हो सकती है.

  • Share this:

    नई दिल्ली: पीएम किसान योजना (PM kisan) में खाता रखने वाले किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी 2000 रुपये (2000 rupees) का इंतजार कर रहे हैं तो आपका यह इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. केंद्र सरकार किसानों (PM kisan Samman Nidhi) को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है. सरकार की ओर से यह पैसे सीधे खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं. बता दें 9वीं किस्त अगस्त महीने में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जानी है तो आप फटाफट लिस्ट में अपना नाम चेक कर लें कि आपके खाते में पैसा आएगा या फिर नहीं-

    प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM kisan samman nidhi scheme) का फायदा देश के अबतक 10.90 करोड़ किसानों को मिल चुका है. सरकार की ओर से 137192 करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं. सरकार अब तक 8 किस्तें लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर कर चुकी है. 8वीं किस्त में सरकार ने करीब 9.5 करोड़ किसानों के लिए 20 हजार करोड़ रुपये जारी किए थे.

    यह भी पढ़ें: इस शेयर ने बनाया मालामाल, सिर्फ एक साल में 1 लाख बन गए 57 लाख, आप भी फटाफट लगा लें पैसा!

    लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम
    1. सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा.
    2. इसके होमपेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा.
    3. Farmers Corner सेक्शन के भीतर आपको Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
    4. फिर आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करना होगा.
    5. इसके बाद अपको Get Report पर क्लिक करना होगा. इसके बाद लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

    कैसे तय किए जाते हैं नाम
    जमीन के रिकॉर्ड की जांच के बाद किसानों द्वारा आवेदन में अटैच किए गए जमीन के दस्तावेजों की जांच की जाती है. अगर ये सही पाए जाते हैं, तो किसानों के नाम किसान सम्मान निधि पोर्टल पर लाभार्थि की सूची में जोड़ दिए जाते हैं. पोर्टल पर किसान परिवार का नाम दर्ज करने की जिम्मेदारी राज्यों और केद्रशासित प्रदेशों की होती है. लाभार्थी सूची में नाम दर्ज होने के बाद ही किसानों के खाते में पीएम सम्मान स्कीम की राशि ट्रांसफर की जाती है.

    किन लोगों को नहीं मिलता है फायदा
    बता दें सरकारी कर्मचारी या इनकम टैक्स देने वाले किसानों को इसका पात्र नहीं माना गया है. इसके अलावा डॉक्टर, इंजीनियर, सीए और 10 हजार रुपये से अधिक पेंशन पाने वाले कर्मचारी भी इस योजना में शामिल नहीं हो सकते हैं.

    इन नंबरों पर करें शिकायत
    आपको बता दें यह मोदी सरकार की सबसे बड़ी किसान स्कीम है इसलिए किसानों को कई तरह की सहूलियतें भी दी गईं हैं. इसी में एक है हेल्पलाइन नंबर. जिसके जरिए देश के किसी भी हिस्से का किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकता है.
    >> पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
    >> पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
    >> पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
    >> पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
    >> पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109
    >> ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in

    यह भी पढ़ें: छोटे शेयरों ने निवेशकों को बनाया मालामाल! 31 लाख करोड़ से ज्यादा का हुआ फायदा

    2019 में शुरू हुई थी योजना
    मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को PM kisan Samman Nidhi Yojna शुरू की थी. इस स्कीम के तहत सरकार छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपये तीन किस्तों में देती है. पहली किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर तक किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज