PM-Kisan स्कीम पर सरकार का बड़ा फैसला- 45 लाख किसानों को मिलेगा सिर्फ 4 फीसदी पर लोन

PM-Kisan स्कीम पर सरकार का बड़ा फैसला- 45 लाख किसानों को मिलेगा सिर्फ 4 फीसदी पर लोन
पीएम-किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme)

अगर आप किसान पीएम-किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) का लाभ ले रहा है तो अब आप मुफ्त में KCC (Kisan Credit Card) बनावा सकते हो. आइए जानें इसके बारे में सबकुछ...

  • Share this:
नई दिल्ली. पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme PM-Kisan) से किसान क्रेडिट कार्ड (KCC-Kisan Credit Card) को  जोड़ने के बाद देश के लगभग 70 लाख लोगों ने खेती किसानी के लिए सस्ता लोन लेने की इच्छा जाहिर की है. उन्होंने केसीसी के लिए आवेदन किया है. केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक इसमें से 45 लाख किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है. जबकि 25 लाख लोगों को केसीसी जारी कर दिया गया है. जबकि शेष को भी कार्ड देने की प्रक्रिया चल रही है.

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के सीईओ विवेक अग्रवाल ने न्यूज18हिंदी को बताया कि पीएम किसान निधि से केसीसी स्कीम को लिंक होने के बाद 70 लाख आवेदन कार्ड बनवाने के लिए आए थे. जिसमें से जल्द ही 45 लाख लोगों को कार्ड जारी कर दिया जाएगा.

>> देशभर में अभी 7 करोड़ किसानों के पास ही किसान क्रेडिट कार्ड है. जबकि देश में 14.5 करोड़ किसान परिवार हैं. सरकार चाहती है कि किसान साहूकारों की बजाय सरकार से लोन ले.



>> सरकार खेती के लिए सिर्फ 4 फीसदी के नाम मात्र के ब्याज पर लोन देती है. इसलिए उसने किसान सम्मान निधि स्कीम के आधार पर भी किसानों को केसीसी जारी करने का प्लान बनाया है.



>> बैंक किसान को केसीसी कार्ड जारी करने को लेकर आनाकानी नहीं कर पाएंगे. क्योंकि सम्मान निधि के तहत सरकार के पास किसानों के आधार नंबर, उनका अकाउंट नंबर और उनके जमीन का पूरा रिकॉर्ड है. उसी आधार पर आवेदन करने पर उन्हें केसीसी दिया जाएगा.

>> रिजर्व बैंक ने घोषणा की है कि किसान क्रेडिट कार्ड धारक अपने घरेलू खर्चों का भुगतान करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं. किसान अपने घरेलू खर्च के लिए लोन राशि का अधिकतम 10% तक इस्तेमाल कर सकते हैं. कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के दौरान किसानों को राहत देने के लिए यह योजना शुरू की गई है.

किसान क्रेडिट कार्ड, केसीसी, मोदी सरकार, बैंक, किसानों के लिए खुशखबरी, सस्ती दर पर कर्ज, कृषि मंत्रालय, नरेंद्र सिंह तोमर, कोविड-19 लॉकडाउन, business news in hindi, Kisan Credit Card, kcc, Modi Government, bank, Good News Farmers, loan at cheaper rates, ministry of agriculture, Narendra Singh Tomar, Kisan Credit Card repayments interest rate, किसान क्रेडिट कार्ड के कर्ज अदायगी की ब्याज दर, covid 19 lockdown
देश में करीब 7 करोड़ लोगों के पास है किसान क्रेडिट कार्ड


ऐसे बनवाएं अपना किसान क्रेडिट कार्ड 

>> सबसे पहले आपको https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा. इस बेवसाइट में फॉर्मर टैब (Farmer Tab) के दाईं ओर डाउनलोड केसीसी फार्म ( download KCC Form) का विकल्प दिया गया है.

>> इसके जरिये किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. फॉर्म को प्रिंट करने के बाद इसे भरना पड़ेगा.

>> उसके बाद किसान अपने करीब स्थित कामर्शियल बैंक में यह फॉर्म भरकर जमा कर सकता है. कार्ड तैयार हो जाने पर बैंक किसान को सूचित करेगा. फिर यह उसके पते पर भेज दिया जाएगा.

>> यह फॉर्म नया क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने के अलावा मौजूदा कार्ड की लिमिट बढ़ाने और बंद पड़े क्रेडिट कार्ड को शुरू के लिए भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है.

>> एक पेज के इस फॉर्म को भरना काफी आसान है. इसमें किसान को सबसे पहले बैंक का नाम जिसमें आवेदन कर रहें उसका नाम और शाखा की जानकारी भरनी होगी.

>> नया क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए ''इश्यू ऑफ फ्रेश केकेसी'' पर टिक करना होगा. इसके अलावा आवेदक का नाम और किसानों को पीएम किसान योजना के लिए दिये गए बैंक खाते का नाम भरना होगा.

>> बाकी सभी जरूरी जानकारी (KYC) बैंक पीएम किसान वाले खाते से खुद मिलान कर लेंगे. इसलिए नए सिरे से केवाईसी कराना भी जरूरी नहीं है.

>> अगर आपका पहले से कोई कृषि लोन चल रहा है तो इसके बारे में जानकारी देनी जरूरी है. कितनी जमीन खतौनी में आपके नाम है.

>> गांव का नाम, सर्वे/खसरा संख्या. कितने एकड़ जमीन है और कौन सी फसल बोने जा रहें यानी रबी, खरीफ या अन्य इस बारे में फॉर्म में जानकारी देनी होगी.

>> साथ ही डिक्लेरेशन भी देना होगा कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है. किसान क्रेडिट कार्ड पर कर्ज की दर 4 फीसदी है. किसान 4 फीसदी की ब्याज दर पर सिक्योरिटी के बिना 1.60 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. समय पर भुगतान करने पर, लोन राशि को 3 लाख रुपये तक बढ़ाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:

6000 रुपए देने वाली पीएम किसान स्कीम के साथ मिलते हैं ये तीन और फायदे, जो आपको नहीं होंगे मालूम

अब 31 मई तक होगा भावांतर भरपाई योजना में रजिस्ट्रेशन, किसानों को नहीं होगा दाम में नुकसान

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading