Home /News /business /

PM Kisan : सरकार ने बदले नियम, अगली किस्त चाहिए तो तुरंत निपटा लें यह काम

PM Kisan : सरकार ने बदले नियम, अगली किस्त चाहिए तो तुरंत निपटा लें यह काम

रजिस्ट्रेशन में हो रहे फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार ने उठाया कदम

रजिस्ट्रेशन में हो रहे फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार ने उठाया कदम

PM Kisan Registration Ration Card : PM Kisan के रजिस्ट्रेशन में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए अब राशन कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है. बिना इसके अगली किस्त नहीं मिलेगी.

नई दिल्ली. रजिस्ट्रेशन में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) के नियमों में बदलाव किया है. इसके तहत अब किस्त पाने के लिहाज से लाभार्थियों के लिए राशन कार्ड (Ration Card) अनिवार्य कर दिया गया है. इसका मतलब है कि राशन कार्ड नंबर आने के बाद ही पति या पत्‍नी या उस परिवार के किसी एक सदस्‍य को पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ मिल पाएगा.

अगर आप पीएम किसान योजना के तहत पहली बार रजिस्ट्रेशन (Registration) कराते हैं तो राशन कार्ड का नंबर अपलोड (Upload) करना होगा. यानी योजना के तहत अब नए पंजीकरण कराने पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य (Ration Card Mandatory) होगा. इसके अलावा, डॉक्यूमेंट की सॉफ्ट कॉपी बनाकर पीडीएफ के रूप में पोर्टल पर अपलोड करनी होगी. इसके बिना आपको अगली किस्त नहीं मिलेगी.

ये भी पढ़ें- e-EPIC : शहर या राज्य बदलने पर नए वोटर आईडी कार्ड की जरूरत नहीं, चुनाव आयोग ने शुरू की नई सुविधा, जानें पूरी डिटेल्स 

इन दस्तावेजों की जरूरत खत्म
पीएम किसान योजना के तहत किस्त पाने के लिए अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता खत्‍म कर दी गई है. लाभार्थियों के लिए अब डॉक्‍यूमेंट्स की पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करना होगा. इससे पीएम किसान योजना में होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने में मदद मिलेगी. रजिस्ट्रेशन भी पहले से आसान हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- EPFO :  कोरोना संकट में है पैसे की जरूरत तो UMANG App की मदद से भी उठा सकते हैं PF Advance का फायदा, चेक करें प्रोसेस

हाल ही जारी हुई है 10वीं किस्त
सरकार ने हाल ही में योजना के तहत 10वीं किस्त जारी की है. अगली किस्त का लाभ पाने के लिए पहले से ही योजना में रजिस्ट्रेशन करा लें. सरकार ने एक जनवरी 2022 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त जारी की है. आजादी के बाद यह पहली स्कीम है, जिसके तहत पहली बार किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे पैसे दिए जा रहे हैं.

मिलता है 6000 रुपये सालाना
पीएम किसान योजना के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को 6000 रुपये सालाना मिलते हैं. सरकार ये रकम किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर करती है. अगर आप भी किसान हैं, लेकिन इस योजना का फायदा नहीं उठा पा रहें हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप भी पीएम किसान सम्मान निधि में अपना नाम रजिस्टर कर सकते हैं ताकि सरकार की स्कीम का फायदा उठा सकें.

Tags: Government, PM Kisan, Ration card

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर