लाइव टीवी

पीएम मोदी किसानों को इस हफ्ते देंगे एक और तोहफा- किसान सम्मान योजना के लभार्थियों को होगा सीधा फायदा

News18Hindi
Updated: February 26, 2020, 3:26 PM IST
पीएम मोदी किसानों को इस हफ्ते देंगे एक और तोहफा- किसान सम्मान योजना के लभार्थियों को होगा सीधा फायदा
सभी किसान परिवारों को केसीसी देना चाहती है मोदी सरकार

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी चाहते हैं कि ‘किसान सम्मान निधि स्कीम के’ लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) दिए जाएं, ताकि किसान बैंकों से आसानी से लोन ले सकें. वे साहूकारों के जाल में फंसकर जान न दें. इसके जरिए 3 लाख रुपये तक का कर्ज खेती के लिए लिया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2020, 3:26 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मोदी सरकार देश भर के किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) देने के लिए महा अभियान चलाएगी. इसके तहत 29 फरवरी को यूपी के चित्रकूट में एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें प्रधानमंत्री खुद अन्नदाताओं को किसान योजनाओं का लाभ एवं केसीसी देंगे. इसी दिन एक साथ देश भर की 20 हजार बैंक शाखाओं में किसानों को केसीसी जारी किए जाएंगे.

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी चाहते हैं कि ‘किसान सम्मान निधि स्कीम के’ लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) दिए जाएं, ताकि किसान बैंकों से आसानी से लोन ले सकें. वे साहूकारों के जाल में फंसकर जान न दें. इसके जरिए 3 लाख रुपये तक का कर्ज खेती के लिए लिया जा सकता है. ये कर्ज 4 प्रतिशत की दर से मिलता है.

एफपीओ को सरकार से 15 लाख रुपये की सहायता
सरकार ने पशुपालन एवं मत्‍स्‍य पालन सेक्‍टरों को भी केसीसी योजना के दायरे में ला दिया है. तोमर ने बताया कि 10 हजार नए किसान उत्‍पादक संगठनों (FPO) का रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है और कृषि को बढ़ावा देने के लिए प्रत्‍येक एफपीओ को सरकार से 15 लाख रुपये की सहायता मिलेगी.



latest news for farmers, PM-Kisan samman nidhi scheme, kisan credit card, kcc, bank, ministry of agriculture, modi government, किसानों के लिए ताजा समाचार, प्रधानमंत्री-किसान सम्मान निधि स्कीम, किसान क्रेडिट कार्ड, केसीसी, बैंक, कृषि मंत्रालय, मोदी सरकार
पीएम किसान स्कीम से केसीसी को जोड़ा गया


कितना है कर्ज का बोझ?
किसानों की सबसे ज्यादा मौत कर्ज के बोझ तले दबकर होती है. केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से संसद में एनएसएसओ के हवाले से पेश की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक देश के हर किसान पर औसतन 47 हजार रुपये का कर्ज है. जबकि हर किसान पर औसतन 12,130 रुपये का कर्ज साहूकारों का है.

तीन करोड़ नए कार्ड बनाने का टारगेट
इस समय देश में 6.67 करोड़ एक्टिव किसान क्रेडिट कार्ड हैं. पीएम-किसान सम्मान निधि के लगभग 3 करोड़ लाभार्थी हैं जिनके पास केसीसी नहीं है. चूंकि बैंकों के पास पहले से ही PM-KISAN लाभार्थियों की अधिकांश जानकारी मौजूद है इसलिए बैंकों को किसानों के लिए केसीसी जारी करने में दिक्कत नहीं आएगी.

ये भी पढ़ें: 

किसानों को सालाना 6000 रुपये देने वाली स्कीम में हुए ये 5 बड़े बदलाव, लाखों रुपये के फायदे उठाने का आखिरी मौका

यूपी के किसानों के लिए बड़े काम की है ये स्कीम, 20 से लेकर 90 फीसदी तक मिलेगी सरकारी सहायता  

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 26, 2020, 3:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर