अपना शहर चुनें

States

PM Kisan: 1 दिसंबर से आपके खाते में पैसा ट्रांसफर करेगी सरकार, इस तरह चेक करें लिस्ट में अपना नाम

पीएम किसान योजना (PM Kisan)
पीएम किसान योजना (PM Kisan)

प्रधानमंत्री-किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme) की सातवीं किश्त 1 दिसंबर से आनी शुरू हो जाएगी. सिर्फ 6 दिन के बाद सरकार आपके खाते में पैसा ट्रांसफर करेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2020, 3:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: केंद्र सरकार पीएम किसान योजना (PM Kisan) के तहत आपके बैंक अकाउंट में फिर 2000 रुपये भेजने की तैयारी कर रही है. प्रधानमंत्री-किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme) की सातवीं किश्त 1 दिसंबर से आनी शुरू हो जाएगी. सिर्फ 6 दिन के बाद सरकार आपके खाते में पैसा ट्रांसफर करेगी. इस स्कीम के तहत सालाना तीन किश्त में 6000 रुपये दिए जाते हैं. अब तक किसानों को 6 किश्त भेजी जा चुकी हैं. पिछले 23 महीने में केंद्र सरकार 11.17 करोड़ किसानों को सीधे 95 करोड़ रुपये से अधिक की मदद दे चुकी है.

आपको बता दें कई बार किसान इस स्कीम में अपना रजिस्ट्रेशन तो करा लेते हैं, लेकिन उनके खाते में राशि नहीं आती है. अगर आपके साथ भी पहले ऐसा हुआ है तो अब आप फटाफट ये लिस्ट चेक कर लें कि इसमें आपका नाम है या नहीं. अब आप घर बैठे बेहद आसान तरीके से जान सकते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि के पैसे आपको भेजे गए हैं या नहीं.

यह भी पढ़ें: Bank Strike: 26 नवंबर को यूनियन्स की हड़ताल, लाखों बैंककर्मी होंगे शामिल, बैंक जाने से पहले जान लें...!



ऐसे चेक करें अपना नाम
>> सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा.
>> इसके बाद ऊपर की तरफ आपको Farmers Corner दिखेगा.
>> आपको उस पर क्लिक करना होगा.
>> इसके बाद Beneficiary Status पर क्लिक करना होगा.
>> अब आपको आधार नंबर, काउंट नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा.

इस प्रोसेस को करने के बाद अब आपको पता चल जाएगा कि आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि में है या नहीं. अगर आपका नाम रजिस्टर्ड है तो तो आपका नाम मिल जाएगा. इसके अलावा आप ऐप के जरिए भी अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं कि आपको लिस्ट में नाम है या नहीं है. पीएम किसान मोबाइल ऐप ऐसे करें डाउनलोड पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करना बहुत आसान है, बस आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा.



स्टेप 1: अपने मोबाइल में प्ले स्‍टोर एप्लिकेशन पर जाएं.
स्टेप 2: इसके बाद आपको पीएम-किसान मोबाइल ऐप टाइप करना है.
स्टेप 3: पीएम-किसान मोबाइल ऐप स्क्रीन पर दिखाई देगा बस इसे डाउनलोड करें.

लिस्ट में नाम न होने पर इस नंबर पर करें शिकायत
कई लोगों के नाम पिछली लिस्ट में था, लेकिन नई लिस्ट में नहीं है तो इसकी शिकायत आप पीएम किसान सम्मान के हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करा सकते हैं. इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं. पिछली बार करीब एक कोरड़ से ज्यादा लोगों को इस स्कीम का फायदा नहीं मिल सका था.

मंत्रालय से संपर्क करने की ये है सुविधा
आपको बता दें यह मोदी सरकार की सबसे बड़ी किसान स्कीम है इसलिए किसानों को कई तरह की सहूलियतें भी दी गईं हैं. इसी में एक है हेल्पलाइन नंबर. जिसके जरिए देश के किसी भी हिस्से का किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकता है.
पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109
ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने लिए 3 बड़े फैसले, आम आदमी पर होगा सीधा असर

बता दें कि पीएम किसान सम्मान योजना में केंद्र सरकार तीन किश्तों में यह पैसा ट्रांसफर करती है पहली किश्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किश्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है. अगर कागजात दुरुस्त रहे तो सभी 11.17 करोड़ रजिस्टर्ड किसानों को सातवीं किश्त का लाभ भी मिलेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज