लाइव टीवी

PM-किसान स्कीम के 55 लाख लाभार्थियों को मिलेगा 3 लाख रुपये का फायदे वाला कार्ड, आप भी ऐसे करें अप्लाई

ओम प्रकाश | News18Hindi
Updated: March 2, 2020, 9:33 AM IST
PM-किसान स्कीम के 55 लाख लाभार्थियों को मिलेगा 3 लाख रुपये का फायदे वाला कार्ड, आप भी ऐसे करें अप्लाई
55 लाख लाभार्थियों को मिलेगा 3 लाख रुपये का फायदे वाला कार्ड

20 हजार बैंक शाखाओं में एक साथ दिए जाएंगे किसान क्रेडिट कार्ड, चित्रकूट में पीएम मोदी देंगे किसानों को तोहफा

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से चलाए गए विशेष अभियान में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के करीब 55 लाख लाभार्थियों ने किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के लिए आवेदन किया है. कल अभियान की समय सीमा खत्म हो रही है. इन सभी किसानों को अब खेती किसानी के लिए 3 लाख रुपए तक का लोन सिर्फ 4 फीसदी ब्याज दर पर मिल सकेगा. पीएम किसान स्कीम के करीब तीन करोड़ लाभार्थियों के पास केसीसी नहीं था.

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि सम्मान निधि स्कीम के एक साल पूरे होने पर 29 फरवरी को उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में दोपहर 1 बजे कार्यक्रम होगा. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण करेंगे.




देश में कितने केसीसी?
कृषि मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक देश में 6.76 करोड़ एक्टिव केसीसी हैं. जबकि पीएम किसान के 6.27 करोड़ लाभार्थी है जिन्हें तीनों किश्त के 6000 रुपए मिले हैं. जबकि 3.11 करोड़ किसानों को दूसरे चरण में 2-2 हजार रुपए की रकम मिल चुकी है.

कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि पिछले कुछ दिन से लगातार किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लोन चाहने वाले किसानों की शिकायतें आ रही हैं पर्याप्त जानकारी के अभाव में अन्नदाताओं को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

pm kisan scheme Beneficiary Status, one year of PM-KISAN Scheme, New Registration, PM- KISAN Scheme, Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme, bank account, farmers, ministry of agriculture, modi government, पीएम किसान योजना के लाभार्थी, पीएम किसान स्कीम के एक वर्ष, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम, बैंक अकाउंट, किसान, कृषि मंत्रालय, मोदी सरकार
सभी किसानों को नहीं मिला पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का लाभ


सभी किसानों की जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि किसान सम्मान निधि के लाभार्थी अपने खाते से सम्बंधित बैंक में जाकर KCC के लिए आवेदन जमा करवाएं, बैंकों के मुख्य प्रबंध निदेशकों को वित्त विभाग द्वारा इस संदर्भ में आवश्यक निर्देश दिए जा चुके हैं. आवेदन के बाद 14 दिन के भीतर आवेदकों को इसका लाभ मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें: 14 करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खबर! ₹6000 वाली PM-Kisan स्कीम के साथ अब मिलेंगे लाखों रुपये के तीन फायदे

PM-किसान सम्मान निधि स्कीम: 10 लाख किसानों को नहीं मिलेगी 6000 रुपये की सहायता, ये है वजह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 29, 2020, 3:41 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading