PM Kisan: दिसंबर में किसानों के खाते में आने वाले हैं 2000 रुपये, जल्द पूरा कर लें ये काम

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की तीसरी किश्त दिसंबर में ट्रांसफर की जानी है. ऐसे में जरूरी है​ कि योग्य किसान जिन्होंने अभी तक इस स्कीम के लिए आवेदन नहीं किया है, वो आवेदन कर लें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 11, 2020, 9:53 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को केंद्र सरकार हर साल 6,000 रुपये देती है. 6,000 रुपये की यह रकम तीन किश्तों में सरकार की तरफ से किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर (Direct benefit Transfer) की जाती है. यह किश्त हर साल अप्रैल, अगस्त और दिसंबर में ट्रांसफर की जाती है. चालू वित्त वर्ष में किसानों के खातों में दो किश्त भेजी जा चुकी है. अब सरकार दिसंबर, 2020 में इस वित्त वर्ष की तीसरी किस्त किसानों के खाते में भेजेगी. ऐसे में अगर आप भी इस योजना के तहत दिसंबर में 2000 रुपये पाना चाहते हैं तो बिना किसी देरी के पीएम किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा लें. इसका तरीका बहुत ही आसान है और घर बैठे-बैठे आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ
खेती करने वाले सभी किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलता है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार ने कुछ शर्तें तय की हैं. जैसे - इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के अपने नाम से जमीन होनी चाहिए. यदि कोई व्यक्ति खेती करता है और उसके नाम से खेती योग्य जमीन नहीं है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. खेती करने वाले किसान के पिता या दादा के नाम से यदि जमीन है तो भी वह व्यक्ति इस योजना का हकदार नहीं है. वहीं, अगर किसी व्यक्ति के नाम से खेती योग्य जमीन है, लेकिन वह सरकारी कर्मचारी है या रिटायर हो चुका है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. साथ ही अगर किसी व्यक्ति को 10 हजार रुपये से अधिक मासिक पेंशन मिलती है तो भी उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

यह भी पढ़ें: Paytm बैंक में FD पर मिलेगा 7 फीसदी का ब्याज, 13 महीने का है मैच्योरिटी पीरियड
यहां जानिए कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन



>> पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर यहां दिए गए Farmer corner टैब में क्लिक करें. यहां में किसानों को खुद को रजिस्टर करने का विकल्प दिया गया है.

>> फार्मर कार्नर टैब में new registration के विकल्प पर क्लिक करें.

>> ऐसा करते ही एक नया पेज खुल जाएगा. इस पर अपना आधार नंबर एंटर करने से रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा.

>> रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूरी जानकारी भरें. इसमें अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी देनी होती है.

>> साथ ही किसानों को नाम, जेंडर, कैटेगरी, आधार कार्ड की जानकारी, बैंक अकाउंट नंबर, IFSC कोड, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि की जानकारी देनी होगी.

>> इसके अलावा किसानों को जमीन का सर्वे या खाता नंबर, खसरा नंबर, जमीन का रकबा आदि की जानकारी देनी होगी.

>> सभी जानकारी भरने के बाद save के विकल्प पर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म को submit करना करें.

>> इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें.

>> ऐसे सुधारें रजिस्ट्रेशन में हुई गलती

यह भी पढ़ें: बड़ी खुशखबरी! दिवाली से पहले पीएफ खाते में आने वाले हैं पैसे, जानिए कितना मिलेगा

आवेदन में की गई गलतियों को भी सुधारने का मौका
पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ के जरिए आवेदन में की गई गलतियों को सुधार सकते हैं. इसके लिए वेबसाइट के Farmer Corner में जाएं और Edit Aadhaar Details के विकल्प पर क्लिक करें. फिर अपना सही आधार नंबर एंटर करें. अगर आपका नाम गलत है या आधार कार्ड से मैच नहीं खाता है तो उसे ऑनलाइन ठीक कर पाएंगे. लेकिन,अगर कोई और गड़बड़ी है तो लेखपाल और कृषि विभाग से संपर्क करना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज