PM-Kisan के तहत अगर नहीं मिली 2000 रु की किस्त, तो क्या वापस आएगी पूरी रकम? जानिए इस योजना से जुड़े सभी सवालों के जवाब

PM-Kisan के तहत अगर नहीं मिली 2000 रु की किस्त, तो क्या वापस आएगी पूरी रकम? जानिए इस योजना से जुड़े सभी सवालों के जवाब
PM-Kisan के तहत अगर नहीं मिली 2000 रु की किस्त, तो क्या वापस आएगी पूरी रकम?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत 9.67 करोड़ किसानों को लाभ मिला रहा है. लेकिन ऐसे बहुत से किसान हैं, जिनका रजिस्ट्रेशन होने के बाद भी उन्हें किस्त नहीं मिली है. किस्त नहीं मिलने की कई वजह हो सकती हैं. आइये आपको बताते हैं इस योजना से जुड़े सभी सवालों के जवाब..

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत 9.67 करोड़ किसानों को लाभ मिला रहा है. ये योजना कोरोनाकाल में किसानों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हुई है. इसके तहत किसानों को 24 मार्च से अब तक 19,350 रुपये बांटे गए. लेकिन ऐसे बहुत से किसान हैं, जिनका रजिस्ट्रेशन होने के बाद भी उन्हें किस्त नहीं मिली है. किश्त नहीं मिलने की कई वजह हो सकती हैं. रजिस्ट्रेशन में दी गई जानकारी में कुछ छोटी मोटी गलतियां होने से ऐसा हो सकता है. अगर किसानों की किस्त कटी है तो क्या वो वापस मिलेगी. आइये आपको बताते हैं इस योजना से जुड़े सभी सवालों के जवाब..

सवाल: अब सवाल यह उठता है कि अगर किसी किसान को मौजूदा किस्त नहीं मिली है तो क्या गलतियां सुधारने के बाद उसे काटी गयी किस्त की भरपाई हो सकेगी. अगली किस्त के साथ ये किस्त भी उसके खाते में आएगी या नहीं.
जवाब: हां, होगी भरपाई. इसका जवाब खुद सरकार ने पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर दी है. जिसे इस लिंक पर देखा जा सकता है.
(https://pmkisan.gov.in/Documents/RevisedFAQ.pdf)
इसमें साफ है कि अगर किसी बेनेफिशियरी का नाम स्टेट/UT गवर्नमेंट द्वारा पीएम किसान के पोर्टल पर अपलोड किया गया है. लेकिन किसी वजह से उसे इन 4 महीनों की किस्त नहीं मिलती है तो उस कारण के समाधान के बाद उसे यह ड्यू उसके खाते में भेजा जाएगा.



ये भी पढ़ें:- 1 June 2020 से बदल गई हैं राशन, गैस सिलेंडर, टैक्स और यातायात जुड़ी ये 7 जरूरी चीजें, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

सवाल: लेकिन अगर किसी वजह से किसान का नाम सरकार द्वारा रिजेक्ट किया जाता है तो वह इसका पात्र नहीं होगा?
जवाब: किस्त आने में देरी की वजह कई हो सकती हैं, जैसे कि रजिस्ट्रेशन में गलत नाम, पता या बैंक अकाउंट की जानकारी देना. इसे सुधारने के बाद जो किस्त उसे नहीं मिली है, वह भी अगली किस्त के साथ खाते में भेज दी जाएगी.

सवाल: क्या ऑनलाइन ठीक की जा सकती हैं गलतियां?
जवाब: अगर ऐसा हुआ है तो आप इन गलतियों को घर बैठे आनलाइन आसानी से सुधार सकते हैं. पास के कॉमन सर्विस सेंटर पर भी यह गलती सुधार हो सकती है.

सवाल: अगर आधार नंबर की गलती हो तो क्या करें किसान ?
जवाब: अगर आपने आधार नंबर की गलत जानकारी दी है या खाता नंबर के अलावा कोई अन्य जानकारी गलत हो गई है तो इसे आप ऑनलाइन पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर सही कर सकते हैं.
इन स्टेप्स का करना होगा पालन:
>> इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
>> इसे खोलने के बाद आपको उपर की ओर एक लिंक फॉर्मर्स कॉर्नर दिखेगा.
>> उस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आधार एडिट का एक लिंक दिखेगा, जहां आपको क्लिक करना होगा.
>> इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा, उस पर आप अपने आधार नंबर को करेक्ट कर सकते हें.

ये भी पढ़ें:- IMD की ताजा भविष्यवाणी: इस हफ्ते दिल्लीवालों को गर्मी से राहत, केरल के 9 जिलों में येलो अलर्ट, महाराष्ट्र-गुजरात में चक्रवाती तूफान का डर

सवाल: अगर खाता संख्या गलत हो गयी हो तो क्या करें?
जवाब: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अगर आपका खाता संख्या गलत हो गया है और आप अपने खाता संख्या में कोई परिवर्तन कराना चाहते हैं तो आपको अपने कृषि विभाग कार्यालय में या लेखपाल से संपर्क करना होगा. वहां पर जाकर आप इसकी हुई गलती में सुधार करवा सकते हैं.

सवाल: पीएम किसान योजना के बारे में खुद को अपडेट रखना चाहते हैं तो क्या करें?
जवाब: पीएम किसान योजना के बारे में खुद को अपडेट रखना चाहते हैं तो इसका लिंक भी दिया गया है. इस लिंक के जरिये आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading