होम /न्यूज /तकनीक /IMC 2022: प्राकृतिक आपदा आने से पहले मिलेगी सूचना, C-Dot Technology से तुरंत मोबाइल पर आएगा मैसेज

IMC 2022: प्राकृतिक आपदा आने से पहले मिलेगी सूचना, C-Dot Technology से तुरंत मोबाइल पर आएगा मैसेज

6ठे इंडिया मोबाइल कांग्रेस कार्यक्रम में C-Dot टेक्नोलॉजी की जानकारी लेते हुए पीएम नरेंद्र मोदी.

6ठे इंडिया मोबाइल कांग्रेस कार्यक्रम में C-Dot टेक्नोलॉजी की जानकारी लेते हुए पीएम नरेंद्र मोदी.

C-Dot तकनीक में डिजास्टर मैनेजमेंट के संबंध में जबरदस्त समाधान है. अगर आपके इलाके में कहीं भी भारी बारिश होने वाली है त ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में छठे इंडिया मोबाइल कांग्रेस का उद्घाटन किया.
इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने C-Dot Technology के बारे में जानकारी ली.
C-Dot में डिजास्टर मैनेजमेंट को लेकर किए कई बेहतर समाधान पेश किए गए.

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी दिल्ली में छठे इंडिया मोबाइल कांग्रेस का उद्घाटन किया. इस मौके पर उन्होंने C-Dot Technology के बारे में जानकारी ली. यह स्वदेशी तकनीक भारत के लिए क्रांतिकारी साबित होगी. C-Dot में डिजास्टर मैनेजमेंट के संबंध में जबरदस्त समाधान है. अगर आपके इलाके में कहीं भी भारी बारिश होने वाली है तो आपको इसकी सूचना पहले मिल जाएगी. इसमें आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के जरिये सूचना भेजी जाएगी.

कृषि, एजुकेशन और हेल्थकेयर क्षेत्र में मिलेगी मदद
अगर आपके इलाके में किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा आने वाली है तो C-Dot के जरिये आपको तुरंत इसकी सूचना मोबाइल, टीवी और रेडियो पर मिल जाएगी. इस तकनीक से सरकार को आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में बड़ी मदद मिलेगी और नागरिकों तक जरूरी सूचनाएं समय रहते पहुंचाई जा सकेंगी. इसके अलावा यह तकनीक कृषि, एजुकेशन और हेल्थकेयर के क्षेत्र में भी काम आएगी. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि लोगों के पास समय रहते सूचनाओं का आदान-प्रदान हो सकेगा.

ये भी पढ़ें- 5G इमरजेंसी वैन लाएगी हेल्थ सेक्टर में क्रांति, मोबाइल क्लिनिक में मिलेंगी तमाम स्वास्थ्य सेवाएं

इंडिया मोबाइल कांग्रेस का यह छठा संस्करण है और इसका विषय ‘नया डिजिटल संसार’ है. इसमें पीएम नरेंद्र मोदी ने 5जी नेटवर्क को भी लॉन्‍च किया. 5जी दूरसंचार नेटवर्क से मोबाइल डाटा कई गुना तेजी से मिलेगा और लोगों को विश्वस्तरीय संचार सुविधाएं मिलेंगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कार्यक्रम में शामिल होने से पहले ट्वीट करते हुए कहा, ‘थोड़ी देर बाद इंडिया मोबाइल कांग्रेस शुरू होने जा रही है, जहां भारत में 5जी क्रांति की शुरुआत करने की तैयारी है.’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5जी इंटरनेट नेटवर्क लॉन्‍च करने के बाद कहा कि साल 2014 में 1GB डेटा की कीमत करीब 300 रुपये थी, जो अब घटकर 10 रुपये हो गई है. उन्‍होंने कहा कि भारत में एक व्यक्ति औसतन 14GB प्रति माह इंटरनेट की खपत करता है. इसकी लागत 2014 में करीब 4200 रुपये प्रति माह पड़ती थी. अब इसकी कीमत घटकर सिर्फ 125-150 रुपये रह गई है.

Tags: 5G network, 5G Technology, PM Modi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें