500 रुपए में खरीदें मोदी को मिले गिफ्ट्स, यहां होगी नीलामी

अब आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तोहफों को भी खरीद सकते हैं. पिछले 4 सालों में प्रधानमंत्री मोदी को मिले तोहफों की ऑनलाइन नीलामी होगी.

CNBC आवाज
Updated: November 26, 2018, 5:00 PM IST
CNBC आवाज
Updated: November 26, 2018, 5:00 PM IST
अब आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तोहफों को भी खरीद सकते हैं. पिछले 4 सालों में प्रधानमंत्री मोदी को मिले तोहफों की ऑनलाइन नीलामी होगी. अभी ये तोहफे दिल्ली के नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में प्रदर्शनी के लिए रखे हुए हैं. इन तोहफों की नीलामी से मिली रकम को जन कल्याण कामों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

एक धागे से बनी फ्रेम पेंटिंग हो या हनुमान जी का गदा या सरदार पटेल की मैटेलिक मूर्ति, ये और पीएम मोदी को मिले एसे कई तोहफों को आप भी खरीद सकते हैं क्योंकि सरकार अब प्रधानमंत्री को देश विदेश से मिले अनोखे तोहफों की नीलामी कर रही है.

 ये भी पढ़ें: यहां FREE में मिल रहा है 1 लीटर पेट्रोल, जानें कहां से भरवा सकते हैं आप

प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी को देश-विदेश से करीब 1,900 तोहफे मिले हैं. अब इनको ई-ऑक्शन करने की तैयारी हो रही है. इन तोहफों में प्रधानमंत्री को मिलीं पगड़ियां, हाफ जैकेट, पेंटिंग और धनुष जैसे आइटम शामिल हैं. फिलहाल इन तोहफों की प्रदर्शनी लगी हुई है.

लोग नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट्स में लगी प्रदर्शनी में इन तोहफों को देख सकते हैं और कौनसा तोहफा खरीदने के लिए बोली लगानी है ये तय कर सकते हैं. ऐसा पहली बार है जब प्रधानमंत्री को मिले तोहफों की नीलामी होगी. दिसंबर के दूसरे हफ्ते तक ऑनलाइन नीलामी की प्रक्रिया शुरू होगी.

ये भी पढ़ें: पेट्रोल पंप खोलकर लाखों कमाने का मौका, तेल कंपनियां दे रहीं 65 हजार नए लाइसेंस

प्रधानमंत्री के तोहफों को खरीदने के लिए आप openauction.gov.in पर बोली लगा सकते हैं. इन तोहफों का बेस प्राइस प्रधानमंत्री कार्यालय ने तय कर दिया है. प्रधानमंत्री को मिली पगड़ियां, शॉल और पेंटिंग लोग सबसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं.
Loading...

जहां पगड़ियों की नीलामी 800 रुपये से शुरू होगी. वहीं शॉल का बेस प्राइस 500 रुपये तय हुआ है. पेटिंग और फोटो फ्रेम की बोली 500 रुपये से शुरू होगी. 3डी पेंटिंग, टेक्स्टाइल पेंटिंग, मंदिर की नक्काशी वाले वुडन फ्रेम का बेस प्राइस 4 से 5 हजार रुपये तय हुआ है.

ये भी पढ़ें: खास ऑफर: बिना किसी डॉक्यूमेंट के सिर्फ 5 मिनट में पाएं 60 हजार रुपए

सरदार वल्लभ भाई पटेल के फोटो फ्रेम का बेस प्राइस 5 हजार रुपये है. वहीं सरदार पटेल की 42 सेंटीमीटर ऊंची मैटेलिक प्रतिमा की बोली 10 हजार रुपये से शुरू होगी. शीशे में बंद 7 घोड़ों वाले चांदी के रथ की नीलामी 1 हजार रुपये से शुरू होगी. वहीं ग्राम उदय से भारत उदय अभियान में 4 घोड़े वाले रथ की बोली 4 हजार रुपये से शुरू होगी.

प्रधानमंत्री को भगवान राम का धनुष और हनुमान जी की गदा भी तोहफे में मिली थी. धनुष की नीलामी 500 रुपये से शुरू होगी जबकि 147 सेंटी मीटर लंबे मैटेलिक गदा की बोली 2500 रुपये से शुरू होगी. इन तोहफों की नीलामी से मिली रकम को लोक कल्याण के कामों में खर्च किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: HP का बड़ा ऑफर! फ्री में दे रहा 1 लीटर पेट्रोल, जानें पूरा प्रोसेस
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
-->
काउंटडाउन
काउंटडाउन 2018 विधानसभा चुनाव के नतीजे
2018 विधानसभा चुनाव के नतीजे