• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • पीएम मोदी लॉन्च करेंगे Ujjwala 2.0, फ्री में मिलेगा भरा हुआ सिलेंडर और कई फायदे

पीएम मोदी लॉन्च करेंगे Ujjwala 2.0, फ्री में मिलेगा भरा हुआ सिलेंडर और कई फायदे

उज्ज्वला 2.0 (Ujjwala 2.0)

उज्ज्वला 2.0 (Ujjwala 2.0)

Pm Modi उज्ज्वला 2.0 (Ujjwala 2.0) योजना लॉन्च करेंगे. यह योजना 10 अगस्त 2021 मंगलवार को लॉन्च होगी. केंद्र सरकार ने पीएम उज्जवला योजना की शुरुआत साल 2016 में की थी.

  • Share this:

    नई दिल्ली: पीएम मोदी 10 अगस्त 2021 मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में नए LPG कनेक्शन सौंपकर उज्ज्वला 2.0 (Ujjwala 2.0) योजना को लॉन्च करेंगे. केंद्र सरकार ने पीएम उज्जवला योजना की शुरुआत साल 2016 में की थी. उस समय सरकार ने देश की 5 करोड़ बीपीएल महिलाओं को फ्री LPG Gas connection देने का लक्ष्य रखा था.

    प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana-PMUY-2.0) की शुरुआत मंगलवार को की जाएगी. इस बार इस योजना में सरकार फ्री एलपीजी कनेक्शन के साथ-साथ भरा हुआ सिलेंडर भी फ्री में देगी. इसके साथ ही कम कागजी कार्रवाई में आपको ये कनेक्शन मिल जाएगा.

    यह भी पढ़ें: Upcoming IPOs: इस हफ्ते आ रहे 4 IPO, जानें क्या है प्राइस बैंड और कितना करना होगा निवेश?

    नहीं देना होगा पते का प्रमाण पत्र
    खास बात यह है कि इस बार आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड या फिर कोई भी पते का प्रमाण पत्र देने की जरूरत नहीं है आपको सिर्फ सेल्फ डिक्लेरेशन देना होगा, जिसके जरिए आपको इस सुविधा का फायदा मिल जाएगा.

    इस योजना के फायदे-
    >> उज्ज्वला 2.0 के तहत लाभार्थियों को मुक्त एलपीजी कनेक्शन मिलेगा.
    >> इसके साथ-साथ पहला रिफिल और हॉटप्लेट निःशुल्क प्रदान किया जाएगा.
    >> न्यूनतम कागजी कार्रवाई की जरूरत होगी.
    >> उज्ज्वला 2.0 में प्रवासियों को राशन कार्ड या निवास प्रमाण-पत्र जमा करने की जरूरत नहीं होगी.

    बजट में किया था ऐलान
    आपको बता दें फिस्कल ईयर 2021-22 में यूनियन बजट में 1 करोड़ नए लाभार्थियों के लिए योजना का विस्तार करने की घोषणा की गई थी. बजट में कहा गया था कि 1 करोड़ से अधिक और लाभार्थियों को कवर करने के लिए उज्ज्वला योजना का विस्तार किया जाएगा.

    यह भी पढ़ें: बड़ी खुशखबरी! 9.5 करोड़ किसानों के खाते में जारी हो गई 9वीं किस्त, चेक करें आपके खाते में आया पैसा?

    गांव-गांव तक योजना का किया विस्तार
    उज्जवला योजना 1.0 के तहत सरकार ने करीब 5 करोड़ महिलाओं को गैस कनेक्शन की सुविधा दी. इसके साथ ही इस योजना को गांव-गांव तक पहुंचाया, जिससे चूल्हे पर खाना न बनाना पड़े. बाद में इस योजना की सफलता को देखते हुए सरकार ने साथ ही लक्ष्य को संशोधित कर 8 करोड़ LPG कनेक्शन कर दिया गया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज