किसानों को बड़ी सौगात! PM ने लॉन्च किया E-GOPALA ऐप, जानिए फायदों के बारे में

किसानों को बड़ी सौगात! PM ने लॉन्च किया E-GOPALA ऐप, जानिए फायदों के बारे में
पशुपालन से जुड़े किसानों को बड़ी सौगात! PM Modi ने लांच किया एक खास ऐप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister of India Narendra Modi) ने किसानों की मदद के लिए ई-गोपाला ऐप (E-Gopala App) लॉन्च किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2020, 4:04 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए लगातार कदम उठा रही है. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को किसानों की मदद के लिए नया ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप का नाम ई-गोपाला ऐप (E-Gopala App) है. इस ऐप के जरिए किसानों को पशुओं के जरिए अपनी आमदनी बढ़ाने में मदद मिलेगी. नस्ल सुधार बाजार और सूचना पोर्टल ई-गोपाला ऐप लॉन्च किया है. ई-गोपाला ऐप (E-Gopala App) के बारे में खुद पीएम ने ट्वीट कर कहा है कि यह हमारे मेहनती किसानों के लिए एक व्यापक नस्ल सुधार बाजार और सूचना पोर्टल प्रदान करता है. यह एक अभिनव प्रयास है, जिससे पशु पालने वाले किसानों को बहुत लाभ होगा. ये ऐप डेयरी किसानों की समृध्दि के लिए और पशु उत्पादकता बढ़ाने का ऑनलाइन माध्यम है.



क्या है ई-गोपाला ऐप-पीएम मोदी ने ट्विटर पर इस ऐप के बारे में विस्तार से जानकारी दी है. इसके मुताबिक यह ऐप किसानों के प्रत्यक्ष उपयोग के लिए एक व्यापक नस्ल सुधार बाज़ार और सूचना पोर्टल है.




वर्तमान में देश में पशुधन का प्रबंधन करने वाले किसानों के लिए कोई डिजिटल प्लेटफॉर्म उपलब्ध नहीं है, जिसमें सभी रूपों (वीर्य, भ्रूण, आदि) में रोग मुक्त जर्मप्लाज्म की खरीद और बिक्री शामिल है.



इस ऐप के जरिए कृत्रिम गर्भाधान, पशु की प्राथमिक चिकित्सा, टीकाकरण, उपचार आदि और पशु पोषण के लिए किसानों का मार्गदर्शन किया जा सकेगा. वहीं टीकाकरण, गर्भावस्था निदान, शांत करने आदि के लिए नियत तारीख और किसानों को क्षेत्र में विभिन्न सरकारी योजनाओं, अभियानों के बारे में भी यह ऐप सूचित करेगा. ई-गोपाला ऐप इन सभी पहलुओं पर किसानों को समाधान प्रदान करेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज