15 अगस्त को 32 करोड़ जनधन खाताधारकों को ये तोहफा दे सकते हैं पीएम मोदी

सूत्रों के मुताबिक, योजना के लिए अब नए लक्ष्य तय किए जाने हैं और इनकी घोषणा के लिए स्वतंत्रता दिवस समारोह सबसे अच्छा अवसर होगा.

भाषा
Updated: August 13, 2018, 8:53 AM IST
15 अगस्त को 32 करोड़ जनधन खाताधारकों को ये तोहफा दे सकते हैं पीएम मोदी
पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)
भाषा
Updated: August 13, 2018, 8:53 AM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को लाल किले से अपने भाषण में 32 करोड़ जनधन खाताधारकों के लिए बड़े तोहफे का ऐलान कर सकते हैं, जो 2019 के संसदीय चुनावों में उनकी पार्टी और सरकार के लिए गेम चेंजर साबित हो सकते हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री मोदी वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए जनधन खातों में ओवर ड्राफ्ट सुविधा को दोगुना कर 10 हजार रुपये करने की घोषणा कर सकते हैं. फिलहाल इन खातों के छह महीने ठीक से चलने के बाद 5,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा दी जाती है.

सूत्रों के मुताबिक, सरकार इसके साथ ही आकर्षक लघु बीमा योजना की भी घोषणा कर सकती है, जिसमें रुपे कार्ड होल्डर्स को मिलने वाले मुफ्त दुर्घटना बीमा की राशि को 1 लाख रुपये से बढ़ाया जा सकता है.

बाबा रामदेव दे रहे हैं बिजनेस का मौका, इस तरह फ्रेंचाइजी लेकर कर सकते हैं मोटी कमाई



बता दें कि प्रधानमंत्री जनधन योजना का दूसरा चरण 15 अगस्त को पूरा होने जा रहा है. पिछले चार साल में इसके तहत 32.25 करोड़ जनधन खाते खुले, जिनमें में कुल 80,674.82 करोड़ जमा हैं. सूत्रों के मुताबिक, योजना के लिए अब नए लक्ष्य तय किए जाने हैं और इनकी घोषणा के लिए स्वतंत्रता दिवस समारोह सबसे अच्छा अवसर होगा.

केंद्र सरकार की वित्तीय समावेशन मुहिम के तहत प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत अगस्त 2014 में हुई थी. इसका पहला चरण 14 अगस्त 2015 को पूरा हुआ था. इसके अलावा, सरकार अटल पेंशन योजना के तहत पेंशन लिमिट की सीमा 5,000 प्रति माह से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर सकती है.

ये भी पढ़ें: 
Loading...
हैक हो जाए डेबिट या क्रेडिट कार्ड तो फटाफट करें ये 5 काम

Railway कैंटीन में कैसे बन रहा है आपके लिए खाना, ऐसे करें पता
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर