Make for World के ऐलान को लागू करने की तैयारी में मोदी सरकार, इन सेक्टर के लिए इंसेंटिव स्कीम संभव: सूत्र

Make for World के ऐलान को लागू करने की तैयारी में मोदी सरकार, इन सेक्टर के लिए इंसेंटिव स्कीम संभव: सूत्र
Make for World के ऐलान को लागू करने की तैयारी में मोदी सरकार, जानिए क्या है ये

Make for World के पीएम मोदी के एलान को लागू करने के लिए सरकार White Goods, Auto Ancillary और कैपिटल गुड्स समेत 4-5 सेक्टर के लिए इंसेंटिव स्कीम ला सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 18, 2020, 2:43 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. Make for World के पीएम मोदी के एलान को लागू करने के लिए सरकार White Goods, Auto Ancillary और कैपिटल गुड्स समेत 4-5 सेक्टर के लिए इंसेंटिव स्कीम ला सकती है. CNBC-आवाज़ को सूत्रों से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक नीति आयोग ने इस मुद्दे पर PMO में प्रेजेंटेशन भी दिया है. इसके लिए प्रस्तावित स्कीम के तहत जितना उत्पादन बढ़ाएंगे, उतना इंसेंटिव मिलेगा.

इस स्कीम में White Goods, Auto Ancillary, Capital Goods शामिल हैं. इस योजना के तहत प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम का दायरा बढ़ेगा. कम से कम 5 साल के लिए 4-6 फीसदी तक इंसेंटिव मिल सकता है. सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक रियायत देने के लिए नई स्कीम लाने पर भी विचार किया जा रहा है.

SBI की सुविधा! जरूरत पड़ने पर बैंक खाते के बैलेंस से ज्यादा निकाल सकेंगे पैसे



मेक फॉर वर्ल्ड से भारत को आर्थिक नीतियों में सुधार और बुनियादी ढांचे का विकास
गौरतलब है कि इस बार भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Make for World (मेक फॉर वर्ल्ड) का एक नया नारा दिया था. 15 अगस्त के अपने भाषण में प्रधानमंत्री मोदी ने मेक इन इंडिया (Make in India) के साथ मेक फॉर वर्ल्ड का नारा जोड़ते हुए भारत को आर्थिक नीतियों में सुधार और बुनियादी ढांचे के विकास के साथ विश्व आपूर्ति श्रृंखला में उत्पादन के एक प्रमुख केंद्र के रूप में प्रस्तुत करने का संकल्प पेश किया.

अब Whatsapp के जरिए बुक करें Gas Cylinder, जानिए बुकिंग नंबर और तरीका?

आज दुनिया की बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां भारत का रुख कर रही 
मोदी ने कहा कि भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. आज दुनिया की बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां भारत का रुख कर रही हैं. हमें मेक इन इंडिया के साथ-साथ मेक फॉर वर्ल्ड के मंत्र को लेकर आगे बढ़ना है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि भारत अपनी 130 करोड़ जनता के समर्थन के साथ मेक फॉर वर्ल्ड की दिशा में प्रगति करने का सामर्थ्य रखता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज