खुशखबरी: पहली बार बंगाल के किसानों के खाते में आए 2000 रु, PM मोदी ने चुनाव प्रचार में किया था वादा

PM ksian

PM ksian

PM Kisan: आज 14 मई को देशभर के करीब 9.5 करोड़ किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Scheme) आठवीं किस्त डाली गई है. देशभर के किसानों के खाते में 19,000 करोड़ रुपये भेजे गए.

  • Share this:

नई दिल्ली. आज 14 मई को देशभर के करीब 9.5 करोड़ किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Scheme) आठवीं किस्त डाली गई है. देशभर के किसानों के खाते में 19,000 करोड़ रुपये भेजे गए. पहली बार इसमें ममता बनर्जी (Mamta Banerjee)के राज्य पश्चिम बंगाल (West Bengal ) के किसानों को फायदा हुआ. करीब 7 लाख किसानों के खाते में 2 हजार की रकम भेजी गई. बता दें कि अब तक इस योजना के तहत 1.15 लाख करोड़ रुपये किसान परिवारों के खातों में हस्तांरित किए जा चुके हैं.

बंगाल चुनाव में इसे बनाया गया था मुद्दा

आज बंगाल के किसानों के खाते में पहली बार इस स्कीम के तहत पैसा भेजा गया. केंद्र सरकार लगातार ममता सरकार को इस स्कीम में शामिल होने के लिए मनाने की कोशिश करती आई थी लेकिन वो इसके लिए तैयार नहीं थी. चुनाव प्रचार के दौरान पीएम मोदी ने आरोप लगाया था कि बंगाल की ममता बनर्जी की सरकार ने किसानों को वंचित कर रही हैं. अब जब राज्य में फिर से ममता बनर्जी की सरकार बनी है, तो भी अपने वादे के अनुसार पीएम मोदी PM Kisan Samman Nidhi Yojana की राशि बंगाल के किसानों को देंगे. हालांकि, आज बंगाल के सभी किसानों के खाते में पैसे नहीं भेजे जा सकेंगे क्योंकि राज्य सरकार की ओर से कुछ तकनीकी औपचारिकताएं अभी पूरी नहीं की गई हैं.

ये भी पढ़ें- PM मोदी ने आज 9.5 करोड़ किसानों के खाते में भेजे 2000 रुपये, यहां देखें किस-किस को मिल रहा पैसा और किसे नहीं
ममता ने पीएम को लिखा था पत्र

पश्चिम बंगाल की सीएम बनने के साथ ही सीएम ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को पत्र लिखकर प्रधानमंत्री कृषक सम्मान निधि की राशि का भुगतान बंगाल के किसानों को करने की मांग की थी. पत्र में कहा गया था कि केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार राज्य सरकार द्वारा सभी व्यवस्थाएं की गई हैं. ममता बनर्जी ने अपने पत्र में कहा था कि राज्य सरकार ने कहा कि 21.79 लाख किसानों में से लगभग 14.91 लाख किसानों को पोर्टल में पंजीकरण कराया है और इसके लिए एक नोडल अधिकारी की भी नियुक्ति की गयी है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज