Home /News /business /

डूबती अर्थव्यवस्था पर PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- पटरी पर वापस लौट रही है इकोनॉमी

डूबती अर्थव्यवस्था पर PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- पटरी पर वापस लौट रही है इकोनॉमी

 डूबती अर्थव्यवस्था पर PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- पटरी पर वापस लौट रही इकॉनमी

डूबती अर्थव्यवस्था पर PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- पटरी पर वापस लौट रही इकॉनमी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने (PM Narendra Modi) गुरुवार को कहा कि देश में कारोबारी गतिविधियां सामान्य दिनों के स्तर पर लौट रही हैं. देश में उपभोग और मांग फिर से कोविड-19 से पूर्व के स्तर पर पहुंच रही है.

    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने (PM Narendra Modi) गुरुवार को कहा कि देश में कारोबारी गतिविधियां सामान्य दिनों के स्तर पर लौट रही हैं. देश में उपभोग और मांग फिर से कोविड-19 से पूर्व के स्तर पर पहुंच रही है. देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए एक लंबा लॉकडाउन किया गया. इससे औद्योगिक उत्पादन, उपभोक्ता उपभोग प्रभावित हुआ और सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में वृद्धि दर का अनुमान तेजी से गिरा.

    वाणिज्यिक खनन के लिए कोयला खदानों की नीलामी की शुरुआत के मौके पर मोदी ने कहा कि देश में कारोबारी गतिविधियां सामान्य दिनों के स्तर पर लौट रही हैं. उन्होंने कहा कि उपभोग और मांग अब कोविड-19 से पहले के स्तर पर पहुंच रही है.

    ये भी पढ़ें:- भारतीय खरीदारों की आंख में धूल झोंक रहा है चीन! चीनी सामानों को बहिष्कार से बचने के लिए कर रहा है ये चालाकी, ऐसे बचें आप?

    बिजली और ईंधन की मांग बढ़ी 
    प्रधानमंत्री ने उदाहरण दिया कि बिजली और ईंधन की मांग बढ़ी है, यह अर्थव्यवस्था में सुधार के कई संकेतकों में से एक है. उन्होंने कहा कि ये जितने भी संकेतक हैं, वे भारतीय अर्थव्यवस्था के तेजी से पटरी पर लौटने की ओर इशारा करते हैं.

    आत्मनिर्भर बनाने के अपने विचार को दोहराया 
    आयात घटाकर देश को आत्मनिर्भर बनाने के अपने विचार को दोहराते हुए मोदी ने कहा कि भारत का वृद्धि करना और सफल होना निश्चित है. उन्होंने कहा कि कुछ हफ्ते पहले तक हम एन-95 मास्क, कोरोना वायरस जांच किट, निजी सुरक्षा किट (पीपीई) और वेंटिलेटर्स का आयात करते थे लेकिन अब हम इस मामले में आत्मनिर्भर हो चुके हैं और कुछ चिकित्सा उपकरणों का निर्यात करने की स्थिति में हैं.

    ये भी पढ़ें:- क्‍या इनकम टैक्‍स रिफंड के लिए दे सकते हैं एक से ज्‍यादा बैंक अकाउंट?

    निजी क्षेत्र के लिए 41 कोल माइनिंग की नीलामी की प्रक्रिया की शुरुआत की. इस दौरान पीएम मोदी ने बताया कि किस तरह कोयला खनन से देश को आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है. पीएम ने कहा, 'कोयला निकालने से लेकर परिवहन तक को बेहतर बनाने के लिए जो आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा उससे कई लोगों को रोजगार मिलेगा. वाणिज्यिक कोयला खनन के लिए नीलामी की इस शुरुआत से इंडस्ट्रीज को, बिजनेस, निवेश के लिए अब नए साधन मिलेंगे. कोल लिंकेज के द्वारा कोयला क्षेत्र को मजबूती मिली है.'

    undefined

    Tags: Modi government, Narendra modi, PM Modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर