75th anniversary of FAO: कल पीएम मोदी जारी करेंगे 75 रुपए का सिक्का

शुक्रवार को 75 रुपए का स्मृति सिक्का जारी करेंगे पीएम मोदी
शुक्रवार को 75 रुपए का स्मृति सिक्का जारी करेंगे पीएम मोदी

16 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM modi) 75 रुपए का स्मृति सिक्का (commemorative coin) जारी करेंगे. कृषि संगठन (FAO) की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर पीएम ये सिक्का जारी किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 15, 2020, 7:57 AM IST
  • Share this:
100 रुपए का सिक्का जारी करने के बाद 16 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM modi) 75 रुपए का स्मृति सिक्का (commemorative coin) जारी करेंगे. कृषि संगठन (FAO) की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर पीएम ये सिक्का जारी किया जाएगा. इसके साथ ही वह हाल ही में विकसित की गई आठ फसलों की 17 जैव संवर्धित किस्मों को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी एक बयान में बुधवार को यह जानकारी दी गई है.

आखिरी क्यों 16 अक्टूबर को जारी होगा 75 रुपए का सिक्का?
बता दें 16 अक्टूबर को खाद्य और कृषि संगठन की 75वीं वर्षगांठ है, जिसके मौके पर पीएम मोदी ये सिक्का जारी करेंगे. भारत के FAO के साथ संबध को चिह्नित करने के लिए सरकार ने ये स्मृति सिक्का जारी करने का फैसला लिया है.


देश में मौजूद कुपोषण को दूर करने का लेंगे संकल्प


इसके अलावा इस इवेंट में सरकार का फोकस कृषि और पोषण सेक्टर पर रहेगा. केंद्र सरकार देशभर में मौजूद कुपोषण को पूरी तरह से खत्म करने के लिए संकल्प लेगी. यह आयोजन देश भर के आंगनवाड़ियों, कृषि विज्ञान केंद्रों और जैविक और बागवानी अभियान से जुड़े लोग शामिल होंगे.

ये लोग होंगे कार्यक्रम में शामिल
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और महिला व बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी भी इस कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे.

भारत के रहे FAO के ऐतिहासिक संबध
बता दें FAO के साथ भारत के संबध काफी ऐतिहासिक रहे हैं. भारत के प्रशासनिक सेवा अधिकारी बिनय रंजन सेन ने एफएओ के महानिदेशक के रूप में 1956 से 1967 तक काम किया था. उनके कार्यकाल के दौरान ही विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) की स्थापना की गई थी.

WFP ने जीता नोबेल शांति पुरस्कार
साल 2020 में WFP ने नोबेल शांति पुरस्कार जीता है. वैश्विक स्तर पर भूख से लड़ने और खाद्य सुरक्षा को बनाए रखने के लिए यह पुरस्कार दिया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज