• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • PM Modi US Visit: पीएम मोदी भारत में कारोबारी अवसरों पर वैश्विक CEO के साथ करेंगे चर्चा

PM Modi US Visit: पीएम मोदी भारत में कारोबारी अवसरों पर वैश्विक CEO के साथ करेंगे चर्चा

पांच अलग अलग प्रमुख क्षेत्रों के अमेरिकी सीईओ के साथ प्रधानमंत्री की बैठक

पांच अलग अलग प्रमुख क्षेत्रों के अमेरिकी सीईओ के साथ प्रधानमंत्री की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि वह यहां मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (CEO) के साथ बैठक के दौरान भारत में आर्थिक अवसरों को रेखांकित करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि वह यहां मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (CEO) के साथ बैठक के दौरान भारत में आर्थिक अवसरों को रेखांकित करेंगे. बता दें कि पीएम मोदी को अमेरिका के शीर्ष पांच सीईओ के साथ सीधी बैठक करने वाले हैं. इन सीईओ में दो भारतीय मूल के अमेरिकी हैं एडोब के शांतनु नारायण और जनरल एटॉमिक्स के विवेक लाल. इसके अलावा अन्य तीन सीईओ क्वालकॉम के क्रिस्टियानो ई आमोन, फर्स्ट सोलर के मार्क विडमार और ब्लैकस्टोन के स्टीफन ए श्वार्जमैन हैं.

    इससे पहले मोदी ने बुधवार को कहा कि उनका अमेरिका दौरा भारत अमेरिकी वैश्विक व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूती देने, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ संबंधों को प्रगाढ़ बनाने और महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर आपसी सहयोग को आगे बढ़ाने का एक मौका होगा.

    इन मुद्दों पर होगी चर्चा
    पांच अलग अलग प्रमुख क्षेत्रों के अमेरिकी सीईओ के साथ प्रधानमंत्री की बैठक उनकी सरकार की प्राथमिकताओं को दर्शाती है. नारायण के साथ बैठक आईटी और डिजिटल प्राथमिकता को दर्शाती है, जिस पर भारत सरकार जोर दे रही है. मोदी की लाल के साथ बैठक इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि जनरल एटॉमिक्स सैन्य ड्रोन प्रौद्योगिकी में अग्रणी है.

    ये भी पढ़ें: खुशखबरी! बैंक ऑफ बड़ौदा आज करेगा सस्ते घरों की नीलामी, फटाफट चेक करें सभी डिटेल

    जानिए क्यों है ये बैठक महत्वपूर्ण
    भारत अपने सशस्त्र बलों की तीनों शाखाओं के लिए महत्वपूर्ण संख्या में ड्रोन खरीदने की प्रक्रिया में है. देश ने जनरल एटॉमिक्स से कुछ ड्रोन लीज पर लिए हैं. 5जी तकनीक को सुरक्षित बनाने के लिए चिप दिग्गज क्रिस्टियानो अमोन के साथ बैठक महत्वपूर्ण है. इस यात्रा में मोदी कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सहित विश्व के अन्य नेताओं के साथ वार्ता करेंगे और संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) को संबोधित भी करेंगे.

    पीएम के साथ मीटिंग में मौजूद रहने वाले सभी CEOs ग्लोबल लीडर्स हैं लेकिन जनरल एटॉमिक्स हेड के साथ पीएम की बैठक इसलिए अहम है क्योंकि भारतीय नौसेना पहले से ही इंडोनेशिया में अदन की खाड़ी से लोम्बोक स्ट्रेट्स तक दो प्रीडेटर एमक्यू 9 UAV ऑपरेट कर रही है. बाइडन प्रशासन ने भी भारत को प्रीडेटर ड्रोन देने के लिए हरी झंडी दे दी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज