PM मोदी की इस योजना से 30 रुपये में 22 किमी. चलेगी कार, बस करना होगा ये काम

नीति आयोग की इस योजना को प्रधानमंत्री कार्यालय से मंजूरी मिल गई है. इसके तहत बहुत जल्‍द इलेक्‍ट्रिक वाहनों के रजिस्‍ट्रेशन और सड़क पर चार्जिंग की सुविधा बढ़ाई जा सकती है.

News18Hindi
Updated: February 12, 2019, 3:20 PM IST
PM मोदी की इस योजना से 30 रुपये में 22 किमी. चलेगी कार, बस करना होगा ये काम
केंद्र सरकार इलेक्‍ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाओं पर काम कर रही है
News18Hindi
Updated: February 12, 2019, 3:20 PM IST
केंद्र सरकार ने इलेक्‍ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाओं को जल्‍द अमल में लाने का फैसला किया है. इसके तहत बहुत जल्‍द इलेक्‍ट्रिक वाहनों के रजिस्‍ट्रेशन और सड़क पर चार्जिंग की सुविधा बढ़ाई जा सकती है. इलेक्‍ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए नीति आयोग ने राज्‍यों को इलेक्‍ट्रिक वाहनों पर छूट देने का निर्देश दिया है. खास बात ये है नीति आयोग की इस योजना को प्रधानमंत्री कार्यालय से मंजूरी मिल गई है. अगर राज्‍यों ने नीति आयोग के निर्देशों का पालन किया तो 15 मिनट में 30 रुपये के टॉपअप पर 22 किमी. तक का सफर किया जा सकेगा.

इसे भी पढ़ें: 1 महीने की नौकरी में इम्प्लॉई की मौत होने पर भी PF नॉमिनी को हर महीने मिलती है पेंशन

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार इलेक्‍ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाओं पर काम कर रही है. दिल्ली सरकार भी भीड़भाड़ वाले इलाकों में इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर रही है. इस योजना के तहत 30 रुपये के टॉपअप से 22 किलोमीटर तक की सवारी की जा सकेगी. फास्‍ट चार्जिंग स्‍टेशन से मात्र 15 मिनट में गाड़ी चार्ज की जा सकेगी. एनर्जी एफिसिएंस सर्विस के मैनेजिंग डायरेक्टर सौरभ कुमार ने बताया कि दिल्ली के भीड़भाड़ वाले इलाके में, पार्किंग स्पेस में हम फॉस्ट चार्जिंग स्टेशन बना रहे हैं. हमारा मकसद है कि लोग जब हमारे चार्जिंग स्‍टेशन को देखें तो उन्‍हें भी इलेक्‍ट्रिक कार खरीदने का मन करे. सौरभ के मुताबिक अगर किसी कार को पूरा चार्ज करना है तो यहां पर 90 मिनट का समय लगेंगे.



इसे भी पढ़ें: 3000 रुपये की पेंशन के लिए 15 फरवरी से कर सकेंगे अप्लाई, जानें नियम और शर्तें

दिल्‍ली में मार्च तक 84 ऐसे स्‍टेशन बनाए जाएंगे, जिसमें इलेक्‍ट्रिक वाहनों को चार्ज किया जा सकेगा. जिन जगहों पर चार्जिंग स्‍टेशन बनाए जाने हैं उनमें खान मार्केट, जशवन्त प्लेस, नेहरू प्‍लेस के अलावा नई दिल्ली नगर परिषद के अन्य इलाकों को शामिल किया गया है. शुरुआती चरण में चार्जिंग स्टेशन भारत डीसी-0001 आधारित इलेक्ट्रिक मॉडल के लिए होंगे. इसमें टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा के वाहन शामिल होंगे.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...