5 लाख में शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, हर महीने होगी 70000 रुपये कमाई, सरकार देगी लोन

5 लाख में शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, हर महीने होगी 70000 रुपये कमाई, सरकार देगी लोन
इस बिजनेस को शुरू कर कमाए हजारों रूपए

देश में कई ऐसे व्यवसाय हैं जिन्हें कम लागत में शुरू कर ज्यादा मुनाफ़ा कमाया जा सकता है. उसमें से एक है डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) का कारोबार. पीएम मुद्रा लोन (PM Mudra Loan) से मिलेगी मदद.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में लगे लॉकडाउन (Lockdown) के कारण कई उद्योगों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. कई कंपनियों ने कर्मचारियों की छटनी भी शुरू कर दी है. ऐसे में ज्यादातर लोगों को ध्यान बिजनेस की तरफ आकर्षित हो रहा है. इन बिजनेस को शुरू करने के लिए केंद्र सरकार भी मदद कर रही है. देश में कई ऐसे व्यवसाय हैं, जिन्हें कम लागत में शुरू कर ज्यादा मुनाफ़ा कमाया जा सकता है. उसमें से एक है डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) का कारोबार. डेयरी प्रोडक्ट ऐसे होते हैं जो रोजमर्रा में उपयोग होने वाला सामना है. इसमें नुकसान ना के बराबर होने की गुंजाइश होती है. डेयरी प्रोडक्ट्स के बिजनेस में सिर्फ 5 लाख रुपए के निवेश से हर महीने 70 हजार रुपए तक कमाया जा सकता है.

अगर आप भी इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते हैं तो पहले इसकी पूरी प्लानिंग करें. आइए आपको बताते हैं इस बिज़नेस किस तरह से शुरू किया जा सकता है.

सबसे पहले पूंजी की व्यवस्था
किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले पैसों की जरूरत होती है. इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं, मोदी सरकार की प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से पूंजी का इंतजाम आराम से किया जा सकता है. किसी भी बिजनेस के लिए सरकार आपकी मदद करेगी. इस बिजनेस के लिए भी सरकार आपको पैसे के साथ प्रोजेक्ट के बारे में पूर्ण जानकारी देगी. किस तरह से बिजनेस की शुरुआत की जाए.
बिजनेस में लगे पैसे का 70% मिलेगा लोन


जब आप डेयरी प्रोडक्टस का बिजनेस शुरू करेंगे तो सरकार के मुद्रा लोन से कुल लागत का 70 प्रतिशत बैंक से मिलेगा. प्रोजेक्ट प्रोफाइल के अनुसार इस बिजनेस का प्रोजेक्ट करीब 16 लाख 50 हजार रुपए तक तैयार किया जा सकता है. इसमें व्यक्ति को सिर्फ 5 लाख रुपए खुद लगाना होगा. अगर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के प्रोजेक्ट के मुताबिक देखा जाए तो इस बिजनेस में साल में 75 हजार लीटर फ्लेवर्ड मिल्क का कारोबार हो सकता है. इसके अलावा 36 हजार लीटर दही, 90 हजार लीटर बटर और 4500 किलोग्राम घी बना कर भी बेचा जा सकता है. उस हिसाब से करीब 82 लाख 50 हजार रुपए का टर्नओवर हो जाएगा. जिसमें लगभग 74 लाख रूपए की कॉस्टिंग होगी जबकि 14 फीसदी ब्याज निकालने के बाद भी आपको लहभग 8 लाख की बचत हो सकती है.

कारोबार शुरू करने के लिए पड़ेगी इतनी जगह की जरुरत
इस कारोबार को शुरू करने के लिए 1000 स्कवायर फीट जगह की जरूरत पड़ेगी. जिसमें 500 स्कवायर फीट की जगह प्रॉसेसिंग एरिया में, 150 स्कवायर फीट में रेफ्रिजरेशन रूम, 150 स्कवायर फीट में वॉशिंग एरिया, 100 स्कवायर फीट में ऑफिस, टॉयलेट व दूसरी सुविधाओं के लिए जरूरत पड़ेगी.

ये भी पढ़ें : बड़ी खबर! इस स्कीम के तहत किसानों के खाते में पहुंचे 9000 करोड़ रुपये
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading